Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
इस बार गणतंत्र दिवस की प्रमुख आकर्षण होंगीं CRPF की महिला मार्चिंग 

नई दिल्ली। देशभर में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाई जाएगी इसके लिए तैयारियां जोरशोर से की जा रही है । इस बार गणतंत्र दिवस पर सीआरपीएफ की महिला मार्चिंग बैंड टुकडी पथ संचलन परेड का हिस्सा होगी जो आकर्षण का बड़ा केंद्र होगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह टुकड़ी फिलहाल कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी के इस राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए अभ्यास कर रही है। उसे गणतंत्र दिवस 2023 के लिए केंद्र सरकार द्वारा तय किये गये ध्येय वाक्य नारी शक्ति के तहत शामिल किया गया है। सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ‘महिला सशक्तीकरण’ के विषय पर एक झांकी भी तैयार कर रहा है। इसमें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की सभी शाखाएं को जगह मिलेगी। सीआरपीएफ में करीब 3.25 लाख कर्मी हैं।

सीआरपीएफ के अलावा अन्य सीएपीएफ सीमा सुरक्षा बल , भारत -तिब्बत सीमा पुलिस , सशस्त्र सीमा बल  और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल हैं और उन सभी में महिला कर्मी हैं। भारत की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक वैविध्य को प्रदर्शित करने वाला यह परेड हर साल 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर निकाला जाता है और यह राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट होते हुए लालकिले तक जाता है। देश की अंदरुनी सुरक्षा से जुड़ा मुख्य बल सीआरपीएफ को मोटे तौर पर वामचरमपंथ के खतरे का मुकाबला करने, जम्मू कश्मीर में आतंकवादी विरोधी अभियानों और पूर्वोत्तर में उग्रवाद विरोधी अभियानों में तैनात किया जाता है। आधिकारिक आंकड़े के अनुसार सीआरपीएफ ने 2022 में 128 मुठभेड़ों में 148 आतंकवादियों एवं माओवादियों का सफाया किया।
अधिकारियों ने बताया कि उनमें जम्मू कश्मीर में मारे गये 135 आतंकवादी तथा वाम चरमपंथ प्रभावित राज्यों में सफाया किये गये 12 नक्सली तथा असम में मारा गया एक उग्रवादी शामिल है। सीआरपीएफ ने पिछले साल 1883 चरमपंथियों को पकड़ा। 

https://theruralpress.in/2023/01/10/women-marching-of-crpf-will-be-the-main-attraction-of-republic-day-this-time/