Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
उत्तराखंड: जोशीमठ के लिए 1658 करोड़ की पुनर्निर्माण योजना को मंजूरी

केंद्र सरकार ने गुरुवार को उत्तराखंड के जोशीमठ के लिए 1658.17 करोड़ रुपये की पुनर्निर्माण योजना को मंजूरी दे दी, जो इस साल की शुरुआत में जमीन धंसने से प्रभावित हुआ था। यह निर्णय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय समिति द्वारा लिया गया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उच्च स्तरीय समिति ने जोशीमठ के लिए 1658.17 करोड़ रुपये की रिकवरी एंड रिकंस्ट्रक्शन (आर एंड आर) प्लान को मंजूरी दी। इस योजना के तहत एनडीआरएफ के पुनर्निर्माण मद से 1079.96 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता प्रदान की जाएगी।

पुनर्वास के लिए भूमि अधिग्रहण लागत 91.82 करोड़ रुपये भी शामिल

गृह मंत्रालय के अनुसार, उत्तराखंड सरकार अपने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष से 126.41 करोड़ रुपये देगी और राज्य के बजट से 451.80 करोड़ रुपये देगी। इसमें पुनर्वास के लिए भूमि अधिग्रहण लागत 91.82 करोड़ रुपये भी शामिल है।

जोशीमठ भूस्खलन और जमीन धंसने से प्रभावित हुआ

जोशीमठ भूस्खलन और जमीन धंसने से प्रभावित हुआ है और केंद्र ने राज्य को सभी आवश्यक तकनीकी और अन्य सहायता प्रदान की है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मार्गदर्शन में सभी तकनीकी एजेंसियों को कार्रवाई में लगाया गया और उन्होंने जोशीमठ के लिए शीघ्रता से रिकवरी प्लान तैयार करने में राज्य सरकार की मदद की। जोशीमठ के लिए पुनर्निर्माण योजना तीन वर्षों में लागू की जाएगी।

The post उत्तराखंड: जोशीमठ के लिए 1658 करोड़ की पुनर्निर्माण योजना को मंजूरी appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/71562