Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
उत्तर बस्तर कांकेर : ऐसा काम करें कि जिले के लोग याद रखें-कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला

आश्रम, छात्रावास, वृद्धा आश्रम का औचक निरीक्षण करने का निर्देश

उत्तर बस्तर कांकेर, 06 जून 2023

कलेक्टर डौ. प्रियंका शुक्ला ने अधिकारियों की बैठक लेकर विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूरा करने, ई-जनचौपाल एवं जनचौपाल में प्राप्त आम लोगों की समस्या, शिकायत संबंधी आवेदनों को त्वरित निराकृत करने तथा शासकीय कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसा काम करें कि जिले के लोग याद रखें। आश्रम-छात्रावास, वृद्धा आश्रम, क्रीडा परिसर इत्यादि का औचक निरीक्षण करने के लिए उनके द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया। निरीक्षण के दौरान महिला कर्मचारियों को भी साथ रखने के निर्देश दिये गये। किसी भी प्रकार की घटना होने पर उसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन एवं वरिष्ठ अधिकारियों को अविलंब उपलब्ध कराने के निर्देशित किया गया। आम लोगों के साथ मधुर व्यवहार करने की समझाइश भी उनके द्वारा दी गई। ई-जनचौपाल एवं जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि आगामी जनचौपाल में जिले के सभी कार्यालय प्रमुख अधिकारी अपने विभागीय जानकारी के साथ मौजूद रहेंगे। जनपद सीईओ को उस क्षेत्र में स्वीकृत एवं निर्माण कार्यों की अद्यतन जानकारी रखने के लिए निर्देषित किया गया, 16 जून में प्रारंभ होने वाले षिक्षा सत्र में विद्यार्थियों के लिए पाठ्य पुस्तक एवं गणवेष की जानकारी भी उनके द्वारा ली गई तथा स्कूल के खुलते हुए विद्यार्थियों को पुस्तक उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए कौषल विकास का प्रषिक्षण प्रदान करने के निर्देष भी उनके द्वारा दिये गये।

               कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला द्वारा गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गौठानों में गोबर की खरीदी, उससे वर्मीकम्पोस्ट एवं सुपरकम्पोस्ट का निर्माण और उसका विक्रय की समीक्षा किया गया तथा सहकारी समितियों में पर्याप्त मात्रा में वर्मीकम्पोस्ट का भण्डारण कर किसानों को उपलब्ध कराने कहा गया। महात्मागांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना अंतर्गत संचालित कार्यों में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने, नरवा के स्वीकृत अप्रारंभ कार्यो को शीघ्र शुरू करने के निर्देष दिये गये। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत डाईक निर्माण कार्य सहित वाटर शेड निर्माण की समीक्षा भी उनके द्वारा की गई। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के निर्माणाधीन भवनों की प्रगति एवं इन विद्यालयों के लिए शिक्षकों की भर्ती की समीक्षा भी उनके द्वारा किया गया। आयुष्मान कार्ड के पंजीयन में उपलब्धि हासिल करने के लिए बधाई देते हुए उन्होंने पंजीयन कार्य में और तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर डॉ. शुक्ला द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन अंतर्गत कचरा शेड एवं सामुदायिक शौचालय का निर्माण में प्रगति लाने तथा शासकीय निर्माण एजेंसियों को गोबर से बने प्राकृतिक पेंट का ही पोताई करने के लिए निर्देशित किया गया। सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत संचालित पेंशन स्कीम में हितग्राहियों का आधार सीडिंग की समीक्षा भी उनके द्वारा की गई एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। बैठक में अपर कलेक्टर कांकेर एस.अहिरवार, अंतागढ़ के अपर कलेक्टर बी.एस.उईके, वनमडलाधिकारी आलोक बाजपेयी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के अधिकारी मौजूद थे।

The post उत्तर बस्तर कांकेर : ऐसा काम करें कि जिले के लोग याद रखें-कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=87360