Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
उत्तर बस्तर कांकेर : घर-घर शौचालय अभियान 01 जून से 15 अगस्त तक

शौचालय हेतु आवेदन 15 जून तक किये जा सकते हैं प्रस्तुत

उत्तर बस्तर कांकेर, 06 जून 2023

स्वच्छ भारत मिषन के ध्येय अनुरूप खुले में शौचमुक्त समुदायों का निर्माण एवं उनका स्थायित्व बनाए रखने हेतु सर्वेक्षण में स्वच्छता आच्छादन एवं शौचालय उपयोग में कमी को दूर करने के लिए 01 जून से 15 अगस्त तक ‘घर-घर शौचालय’ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत भारत सरकार की वेबसाइट के माध्यम से शौचालय विहीन परिवारों के आवेदन आमंत्रित करना है, स्वीकृति पश्चात समय-सीमा में शौचालय निर्माण पूर्ण करना, निर्मित शौचालय का राज्य स्तरीय मार्गदर्षिका के अनुरूप सत्यापन कराना, जीईओ टैगिंग, डीबीटी के माध्यम से सीधे हितग्राही के खाते में प्रोत्साहन राशि जारी करना तथा पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के पोर्टल पर भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की प्रविष्टि किया जाना है।  स्वतंत्रता दिवस समारोह में 15 अगस्त 2023 को ग्राम पंचायतों द्वारा अपने ग्राम पंचायत क्षेत्र के समस्त घरों में शौचालय होने की घोषणा करते हुए जिला स्वच्छ भारत मिषन (ग्रामीण) को प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना है। उक्त कार्यक्रम के अनुसार ग्राम पंचायतों में निवासरत ऐसे परिवार जो शौचालय विहीन हो एवं पूर्व में शासन के किसी भी योजना से लाभान्वित न हुआ हो, ऐसे पात्र परिवार 15 जून 2023 तक अपना आवेदन पत्र ग्राम पंचायत एवं कार्यालय जनपद पंचायत में प्रस्तुत कर सकते है।

The post उत्तर बस्तर कांकेर : घर-घर शौचालय अभियान 01 जून से 15 अगस्त तक appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=87366