Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
किस थीम के साथ सेलिब्रेट किया जा रहा है इस बार का विश्व हिंदी दिवस

हर साल जनवरी की 10 तारीख का दिन दुनियाभर में हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद दुनियाभर में हिंदी का प्रचार-प्रसार करना है। इसके साथ ही भारतीय संस्कृति को भी दूसरे देशों में पहुंचाना है। इसे पहली बार साल 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा मनाया गया था। जिसके बाद से हर साल इसे धूमधाम के साथ मनाया जाता है। जहां अंतर्राष्ट्रीय हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है वहीं राष्ट्रीय हिंदी दिवस 14 सितंबर को सेलिब्रेट किया जाता है। भारत में ही नहीं, फिलीपींस, मॉरिशस, नेपाल, सूरीनाम, फिजी, तिब्बत, त्रिनिदाद और पाकिस्तान में भी हिंदी बोली जाती है। यह दुनियाभर में मौजूद भारत भाषियों को एक सूत्र में पिरोने का दिन है। 

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास

नागरपुर में 10 जनवरी, 1975 को सबसे पहला विश्व हिंदी दिवस मनाया गया था। जिसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे, लेकिन विश्व हिंदी दिवस औपचारिक रूप से मनाने की घोषणा साल 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने की थी। 

विश्व हिंदी दिवस मनाने का उद्देश्य

हिंदी भाषा को दुनियाभर में पहुंचाने के मकसद से इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी। इस दिन को भारतीय दूतावासों से धूमधाम के साथ मनाया जाता है। हिंदी भाषा से जुड़े तरह-तरह के कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन होता है। आपको बता दें कि विश्व हिंदी सचिवालय मॉरिशस में स्थित है।  

विश्व हिंदी दिवस 2024 का थीम

विश्व हिंदी दिवस को हर साल एक थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। थीम के तहत ही इससे जुड़े कार्यों को संपन्न किया जाता है। साल 2024 में हिंदी दिवस की थीम है ‘हिंदी पारंपरिक ज्ञान से कृत्रिम बुद्धिमत्ता तक” है। इसे लेकर कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं जिसमें लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

The post किस थीम के साथ सेलिब्रेट किया जा रहा है इस बार का विश्व हिंदी दिवस appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/76972