Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
केजरीवाल का iPhone अनलॉक कराने Apple के पास पहुंची ED, मिला ये जवाब…

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल बीते एक सप्ताह से प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कस्टडी में है और उनसे कई सवाल भी किए जा रहे हैं. एक मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि जांच के दौरान एक चुनौती सामने आई है, जिसमें ED अरविंद केजरीवाल का फोन नहीं खोल पा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल ने अपना iPhone Switch Off कर लिया है और उसका वे किसी को पासवर्ड नहीं बता रहे हैं. इसके बाद ED ने फोन में मौजूद डेटा को एक्सेस करने के लिए Apple से संपर्क किया और उनसे मदद मांगी.

Apple iPhone अपने हाई सिक्योरिटी की वजह से काफी चर्चा में रहते हैं. Android स्मार्टफोन की तुलना में iPhone ज्यादा सिक्योर बताए जाते हैं. साथ ही बिना पासवर्ड के iPhone का डेटा एक्सेस नहीं किया जा सकता है.

पासवर्ड के बगैर आईफोन को अनलॉक करना नामुमकिन

आपको बता दें कि अन्य Android स्मार्टफोन्स की तुलना में आईफोन को अनलॉक करना नामुमकिन है, यही वजह है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का आईफोन अनलॉक करवाने के लिए ED तुरंत ही Apple के पास पहुंची. जानकारी के अनुसार ईडी ने सीएम के आईफोन का एक्सेस लेने के लिए फोन के निर्माता एप्पल से आधिकारिक तौर पर संपर्क किया था, लेकिन उसे बताया गया है कि किसी भी डेटा को फिर से हासिल करने के लिए पासवर्ड बेहद ही जरूरी है.

मुख्यमंत्री ने ईडी को बताया है कि यह फोन लगभग एक साल से उनके पास है और 2020-2021 में शराब नीति का मसौदा तैयार करते समय वह जिस डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे थे वो अब उनके पास नहीं है. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सीएम से हर दिन करीब पांच घंटे तक पूछताछ की जा रही थी. केजरीवाल को अब न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

क्या है एपल पासकोड

एपल की ओर से आईफोन यूजर्स को उनके डेटा की सुरक्षा के लिए पासकोड की सुविधा मिलती है. अगर आईफोन यूजर फोन में पासकोड सेट कर दे तो डिवाइस अनलॉक करने के लिए भी पासकोड एंटर करना होता है. इस सुरक्षा फीचर के साथ आईफोन डेटा 256-bit AES एनक्रिप्शन के साथ एन्क्रिप्ट हो जाता है.

सुरक्षा की वजह से राजनेता और हस्तियां करती हैं आईफोन का इस्तेमाल

आपको बता दें कि आईफोन के सिक्योरिटी फीचर्स जोरदार होने की वजह से ही इसे दुनियाभर के सेलेब्रिटीज और पॉलिटीशियन्स इस्तेमाल करते हैं. आईफोन को हैक किया जाना भी काफी मुश्किल है और इसी वजह से दुनियाभर में इसकी काफी डिमांड है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

https://lalluram.com/ed-reached-out-to-apple-to-unlock-kejriwals-iphone-got-this-reply/