Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
कोटक पर RBI का एक्शन, शेयर हुए धड़ाम, इतने प्रतिशत की आई भारी गिरावट

प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के एक्शन का असर सीधे बैंक के शेयर प्राइस पर दिख रहा है. गुरुवार को जब शेयर बाजार खुला तो कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर धड़ाम से गिर पड़ा. इसमें सीधे 12 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई.

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर गिरावट के रुख के साथ 1675 रुपए के भाव पर खुला. लेकिन जल्द ही इसमें गहरा संकट दिखने लगा. ये 12 प्रतिशत तक टूटकर 1620 रुपए के भाव पर पहुंच गया. इस तरह एक दिन में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में होने वाली ये रिकॉर्ड गिरावट है.

हालांकि कुछ समय बाद कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में सुधार देखा गया और ये 1689 रुपए तक के भाव पर गया. सवेरे 11:30 बजे इसका भाव 10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1658.20 रुपए पर बना हुआ था.

क्या निवेशकों को डरने की जरूरत?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग माध्यम से नए अकाउंट खोलने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगाई है. अगर इस घटना को व्यापक तौर देखें, तो इसकी वजह से कोटक महिंद्रा बैंक को लेकर मार्केट में एक निगेटिव धारणा तो बनी ही है, लेकिन इसका असर बिजनेस पर भी होगा.

अगर बैंक नए ग्राहक नहीं जोड़ेगा और ना ही क्रेडिट कार्ड जारी करेगा, तो ये उसकी ग्रोथ को प्रभावित करेगा. इतना ही नहीं इससे उसकी ब्याज से होने वाली इनकम ( नेट इंटरेस्ट मार्जिन्स’ पर भी असर पड़ेगा. इसलिए कई ब्रोकरेज फर्म ने कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर के लिए टारगेट प्राइस कम करना शुरू कर दिया है.

https://khabar36.com/rbi-action-on-kotak/