Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
खड़गे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा- अभी तक रेलवे को पूरी तरह से कवच सिस्टम से लैस क्यों नहीं किया गया?
मल्लिकार्जुन

टीआरपी डेस्क। ओडिशा में हुए रेल हादसे में 275 लोगों की मौत हो चुकी है। इस हादसे को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है और विपक्षी नेता इसे लेकर सरकार पर गंभीर सवाल उठा रहे हैं। इस संबंध में कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है। इस पत्र में खरगे ने कई गंभीर सवाल उठाए हैं।

खड़गे ने पत्र में उठाए ये सवाल

कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में लिखा कि रेलवे को बुनियादी तौर पर मजबूत करने के बजाय खबरों में बने रहने के लिए ऊपरी तौर पर ही बदलाव किए जा रहे हैं। खड़गे ने आरोप लगाया कि लगातार गलत फैसलों की वजह से रेल का सफर असुरक्षित बन गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया है कि रेलवे में तीन लाख पद खाली हैं। पूर्वी तट रेलवे में, जहां ये हादसा हुआ, वहां भी 8278 पद खाली हैं। खड़गे ने दावा किया कि कई वरिष्ठ पदों पर भी तैनाती नहीं हुई हैं। उन्होंने सवाल किया है कि बीते नौ सालों में भर्तियां क्यों नहीं की गई।

खरगे ने पत्र में लिखा कि रेलवे बोर्ड खुद इस बात को स्वीकार कर चुका है कि लोको पायलट्स पर काम का दबाव ज्यादा है क्योंकि कर्मचारियों की कमी की वजह से उन्हें कई घंटे अतिरिक्त काम करना पड़ता है। खरगे ने कहा कि लोको पायलट रेल सुरक्षा के लिए अहम होते हैं, ऐसे में उनकी रिक्तियां क्यों नहीं भरी जा रहीं?

कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया है कि 8 फरवरी 2023 को मैसूर में हुए हादसे के बाद साउथ वेस्ट जोनल रेलवे के संचालन अधिकारी ने रेलवे के सिग्नल सिस्टम को दुरुस्त करने की जरूरत बताई थी लेकिन उस चेतावनी को रेल मंत्रालय ने क्यों दरकिनार किया?

कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी की सलाह को रेलवे बोर्ड ने दरकिनार किया। जांच में पता चला है कि 8-10 प्रतिशत रेल हादसों की ही कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी (CRS) द्वारा जांच की गई है। खड़गे ने पूछा कि सीआरएस को मजबूत और स्वायत बनाने की दिशा में कदम क्यों नहीं उठाए गए?

खड़गे ने आरोप लगाया कि ट्रैक के रखरखाव पर ध्यान नहीं दिया गया। खड़गे ने सवाल किया कि रेल बजट को आम बजट से क्यों मिलाया गया? खड़गे ने कहा कि इससे रेलवे की स्वायतता प्रभावित हुई और उसके फैसले लेने की क्षमता भी प्रभावित हुई है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि रेलवे के महज 4 प्रतिशत रूट ही कवच सिस्टम से लैस हैं। खड़गे ने पूछा कि सरकार ने अभी तक रेलवे को पूरी तरह से कवच सिस्टम से लैस क्यों नहीं किया है?

कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्र में सवाल किया कि जब रेल मंत्री कह चुके हैं कि ओडिशा रेल हादसे का मूल कारण पता चल गया है तो फिर सीबीआई जांच की मांग क्यों की जा रही है? खरगे ने कहा कि रेलवे में तकनीकी, सेफ्टी, सिग्नलिंग के विशेषज्ञों की कमी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर

https://theruralpress.in/2023/06/05/train-accident-kharge-wrote-a-letter-to-pm-modi-said-why-has-the-railway-not-been-fully-equipped-with-the-armor-system-yet/