Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी भारत पहुंचे

नई दिल्ली: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी कृषि, डिजिटल डोमेन और व्यापार सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर केंद्रित तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिसी बुधवार (25 जनवरी) को व्यापक स्तर पर बातचीत करेंगे। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि बातचीत के बाद दोनों पक्षों के बीच कई क्षेत्रों में संबंध मजबूत करने के लिए आधा दर्जन समझौते होने की उम्मीद है। 68 वर्षीय प्रभावशाली अरब नेता 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह की शोभा बढ़ाएंगे।

सिसी के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा जिसमें पांच मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। मिस्र के राष्ट्रपति ने तीसरे भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अक्टूबर 2015 में भारत का दौरा किया, जिसके बाद सितंबर 2016 में उनकी राजकीय यात्रा हुई।

यह पहली बार है कि मिस्र के राष्ट्रपति को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। मिस्र की सेना की एक सैन्य टुकड़ी भी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगी।

मोदी के साथ बातचीत से पहले बुधवार को राष्ट्रपति भवन में सिसी का रस्मी स्वागत किया जाएगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी सीसी से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय (MEA) ने शनिवार को एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति सिसी की आगामी यात्रा से भारत और मिस्र के बीच समय-परीक्षणित साझेदारी को और मजबूत और गहरा करने की उम्मीद है।”

भारत मिस्र के साथ संबंधों का और विस्तार करने का इच्छुक है, जो अरब दुनिया के साथ-साथ अफ्रीका दोनों की राजनीति में एक प्रमुख खिलाड़ी है। इसे अफ्रीका और यूरोप के बाजारों के लिए एक प्रमुख प्रवेश द्वार के रूप में भी देखा जाता है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच बहुमुखी संबंध साझा सांस्कृतिक मूल्यों, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अभिसरण पर आधारित है।

पिछले कुछ वर्षों में दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में तेजी आई है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और मिस्र के बीच द्विपक्षीय व्यापार ने 2021-22 में 7.26 बिलियन अमरीकी डालर का “रिकॉर्ड उच्च” हासिल किया। 50 से अधिक भारतीय कंपनियों ने रसायन, ऊर्जा, कपड़ा, परिधान, कृषि-व्यवसाय और खुदरा सहित मिस्र की अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 3.15 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश किया है।

https://www.khabar36.com/egypt-prez-abdel-fattah-el-sisi-arrives-in-india-to-attend-republic-day-parade/