Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गणतंत्र दिवस 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर फहराया तिरंगा, रिपब्लिक-डे समारोह शुरू

नई दिल्ली। पिछले साल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पद संभालने के बाद पहली बार 74वें गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत करने के लिए गुरुवार को कर्तव्य पथ पर राष्ट्र ध्वज फहराया गया। परंपरा बताती है कि तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी दी जाती है। गौरतलब है कि पहली बार 21 तोपों की सलामी के लिए 105 मिमी भारतीय फील्ड गन का इस्तेमाल किया गया था। इसने पुरानी 25 पाउंड की बंदूक का स्थान ले लिया।

871 फील्ड रेजीमेंट की सेरेमोनियल बैटरी द्वारा तोपों की सलामी दी गई। सेरेमोनियल बैटरी की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल विकास कुमार, एसएम ने संभाली। गन पोजिशन ऑफिसर नायब सूबेदार अनूप सिंह थे। 

21 तोपों की सलामी गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और विदेशी राष्ट्राध्यक्षों की यात्राओं के दौरान दी जाती है। कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति के आगमन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। वायु सेना अधिकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट कोमल रानी द्वारा कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। 

साथ ही राष्ट्रगान बजाया गया और राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई। राष्ट्रपति मुर्मू को पहले उनके निवास से राष्ट्रपति के अंगरक्षकों द्वारा उनकी खाड़ी और गहरे रंग के पर्वतों पर ले जाया गया था। 

राष्ट्रपति का अंगरक्षक भारतीय सेना की सबसे वरिष्ठ रेजीमेंट है। इस वर्ष का गणतंत्र दिवस ‘राष्ट्रपति के अंगरक्षक’ के रूप में विशेष है क्योंकि इसकी स्थापना 1773 में वाराणसी में हुई थी।

राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के कमांडेंट, कर्नल अनूप तिवारी, राष्ट्रपति की कार के दाहिनी ओर सवार हुए, अपने ग्लोरियस चार्जर पर घुड़सवार घुड़सवारों के इस विशिष्ट दल का नेतृत्व कर रहे थे। राष्ट्रपति की कार के बाईं ओर रेजिमेंट के सेकेंड-इन-कमांड लेफ्टिनेंट कर्नल रमाकांत यादव अपने चार्जर सुल्तान पर सवार थे। यह सबसे वरिष्ठ कैवलरी रेजिमेंट है जो राष्ट्रपति के लिए माउंटेड औपचारिक कर्तव्यों का पालन करती है। इस साल की परेड में मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी हैं।

https://www.khabar36.com/republic-day-2023-president-droupadi-murmu-unfurls-tricolour-at-kartavya-path-begins-r-day-celebrations/