Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गले की खराश से पाना चाहते हैं जल्द आराम, तो बेहद कारगर साबित होंगे ये 5 घरेलू उपाय

गिरते तापमान के साथ ही ठंड से जोर पकड़ लिया है। दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय कोहरे की घनी चादर से ढका हुआ है। कड़ाके की ठंड और घने कोहरे ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। सर्दियां आते ही अक्सर कई लोग खांसी-जुकाम का शिकार हो जाते हैं। साथ ही कुछ लोग इस मौसम में गले की खराश से परेशान रहते हैं। ऐसे में गले में होने वाली खराश और सर्दी-खांसी हमारे रोजमर्रा के काम को काफी प्रभावित करती है, जो हमारे लिए परेशानी की वजह बन जाते हैं।

ऐसे में लोग अक्सर इससे राहत पाने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं, जो बाद में दूसरी परेशानियों की वजह बन जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी इस सर्दी गले की खराश से परेशान हैं और बिना दवाई जल्द इससे आराम पाना चाहते हैं, तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

बेकिंग सोडा से गरारे
गले की खराश दूर करने के लिए नमक के पानी का गरारा सबसे कारगर और लोकप्रिय उपाय है, लेकिन आप बेकिंग सोडा और नमक के पानी से भी गरारे कर राहत पा सकते हैं। बेकिंग सोडा और नमक के पानी से गले की खराश को शांत करने में मदद मिल सकती है। यह उपाय बैक्टीरिया को कम कर सकता है और फंगस के विकास को रोक सकता है।

कैमोमाइन चाय
कैमोमाइल चाय सेहत के लिए काफी गुणकारी होती है। इसे कई समस्याओं के इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, गले की खराश इन्हीं में से एक है। यह आपकी इम्युनिटी को भी बूस्ट करता है, जिससे आपके शरीर को गले में खराश पैदा करने वाले वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिल सकती है।

नमक के पानी का गरारा
अगर आप गले की खराश से तुरंत राहत पाना चाहते हैं, तो नमक के पानी से गरारे कर सकते हैं। यह इस समस्या से जल्द आराम पाने का सबसे सरल और कारगर तरीका है। यह गले में मौजूद कीटाणुओं को कम करने में भी मदद कर सकता है।

शहद
अपने औषधीय गुणों के लिए मशहूर शहद भी गले की खराश दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। आप इसे चाय या पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। कई शोध में यह पाया गया है कि शहद बच्चों की खांसी को नियंत्रित करने में कफ दबाने वाली दवा डेक्सट्रोमेथॉर्फन जितना ही प्रभावी है।

लहसुन
लहसुन में नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और इसमें एलिसिन भी होता है, जो एक कंपाउंड है, जो वायरल संक्रमण से लड़ने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है।

The post गले की खराश से पाना चाहते हैं जल्द आराम, तो बेहद कारगर साबित होंगे ये 5 घरेलू उपाय appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/78006