Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गिरिराज सिंह का जीवन परिचय (जीवनी) : Giriraj Singh Biography in Hindi

Giriraj Singh Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: गिरिराज सिंह, भारतीय राजनीतिज्ञ और वर्तमान में मोदी सरकार के मंत्रालय में ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के मंत्री के रूप में सेवा कर रहे हैं। उन्होंने बेगुसराय लोकसभा क्षेत्र से 17वीं लोकसभा में सांसद के रूप में भी कार्य किया है।

जीवन का परिचय:

गिरिराज सिंह का जन्म बिहार के लखीसराय जिले के बरहिया शहर में 8 सितंबर 1952 को हुआ था। उनके पिता का नाम रामअवतार सिंह और माता का नाम तारा देवी है। वे मगध विश्वविद्यालय से स्नातक हैं। उन्होंने अपनी पत्नी उमा सिन्हा के साथ विवाह किया है और उनकी एक बेटी है।

राजनीतिक करियर:

गिरिराज सिंह ने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत बिहार में की। उन्होंने 2005 से 2010 तक बिहार सरकार में सहकारिता मंत्री और 2010 से 2013 तक पशुपालन मंत्री के रूप में कार्य किया। वे नरेंद्र मोदी के कट्टर समर्थक हैं और उन्होंने लंबे समय तक प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी का सार्वजनिक तौर पर समर्थन किया है।

2014 में वे बिहार राज्य भारतीय जनता पार्टी की 16 सदस्यीय राज्य चुनाव समिति के सदस्य और नवादा लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए। मई 2019 में, उन्हें पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री के रूप में नवगठित किया गया। जुलाई 2021 में, गिरिराज सिंह को विभाग में बदलाव किया गया और उन्हें ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्रालय के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

गिरिराज सिंह का राजनीतिक टाइम लाइन

  • 2002 से मई 2014: सदस्य, बिहार विधान परिषद
  • 2005 से 2010: सहकारिता मंत्री, बिहार सरकार
  • 2010 से 2013: कैबिनेट मंत्री, पशुपालन और मत्स्य संसाधन विकास, बिहार सरकार
  • मई 2014: 16वीं लोकसभा के लिए चुनाव जीते गए सांसद
  • 1 सितंबर 2014 – 9 नवंबर 2014: सदस्य, संसद सदस्यों के वेतन और भत्ते पर संयुक्त समिति
  • सितंबर 2014 – 9 नवंबर 2014: सदस्य, श्रम संबंधी स्थायी समिति
  • 9 नवंबर 2014: केंद्रीय राज्य मंत्री, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
  • 4 सितंबर 2017: केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
  • 30 मई 2019: पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री।
https://npg.news/biography/giriraj-singh-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1264548