Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गुरु शांति से दूर करें भूलने की बीमारी, ये हैं कमजोर याददाश्त के कुछ कारण …

रायपुर. कहा जाता है कि उम्र बढ़ने के साथ हमारी याद्दाश्त कमजोर होती जाती है, लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि भूलने की बीमारी किसी भी उम्र में किसी को भी लग सकती है. जरूरत से ज्यादा चिंता, तनाव और डिप्रेशन का असर व्यक्ति के दिमाग पर पड़ता है. जिसकी वजह से उसकी मेमोरी कमजोर होने लगती है. एक रिसर्च में वैज्ञानिकों की टीम ने इस बात का खुलासा हुआ है कि डिप्रेशन और याददास्त का आपस में संबंध है और इस वजह से डिप्रेशन के कारण मरीजों की याददाश्त कमजोर हो सकती है.

कमजोर याददाश्त के कारण

  • स्वस्थ भोजन की कमी है याददाश्त कमजोर होने का कारण
  • उम्र की वजह से याददाश्त कमजोर होना
  • दवाईयों का अधिक सेवन है मस्तिष्क की कमजोरी का कारण
  • दिमाग की कमजोरी की वजह है ड्रग्स का अत्यधिक उपयोग
  • नींद की कमी हो सकती है भूलने का कारण
  • तनाव है मेमोरी लॉस प्रॉब्लम का कारण
  • सिर पर चोट भी है कम याददाश्त की वजह        

भयावह है ऐसी स्थिति क्योंकि इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल साबित होता है. ऐसे में हमें इस बात पर विचार करना चाहिए कि आखिर कौन से ग्रहीय कारण हैं, जिनकी वजह से ऐसे हालातों का सामना करना पड़ता है? आइए आज हम उन्हीं ग्रहों की चर्चा करते हैं.

किसी की कुंडली में तीसरे स्थान का स्वामी गुरु होकर अपने स्थान से छठे, आठवे या बारहवे स्थान में हो या राहु से पापाक्रांत हो या पंचम एकादश स्थान का स्वामी होकर गुरु विपरीत कारक हो जाये तो कमजोर याददाश्त की तकलीफ होती है, बचपन में इससे पढने में कम मन लगना, पढने के बाद यद् ना रख पाना, छोटी छोटी बातो को भूल जाना होता है. इसके लिए गुरु की शांति, गुरु के मन्त्रो का जाप और गुरुवार का व्रत रखना चाहिए. इसके अलावा एकादशी का व्रत करना, गुरु को आहार कराना चाहिए..

The post गुरु शांति से दूर करें भूलने की बीमारी, ये हैं कमजोर याददाश्त के कुछ कारण … appeared first on Lalluram.

https://lalluram.com/guru-shanti-remove-the-disease-of-forgetfulness-these-are-some-reasons-of-weak-memory/