Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
गोपाल जी ठाकुर का जीवन परिचय (जीवनी) : Gopal Jee Thakur Biography in Hindi

Gopal Jee Thakur Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: गोपाल जी ठाकुर (Gopal Jee Thakur) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) से जुड़े हुए हैं। उन्होंने बिहार, भारत में दरभंगा (Darbhanga) क्षेत्र से संसद के लोकसभा सदस्य के रूप में सेवा की है। वह भारतीय रेलवे के स्टैंडिंग समिति के सदस्य भी हैं और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की सलाहकार समिति का भी सदस्य हैं। इसके अलावा, उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति के विशेष आमंत्रित सदस्य भी चुना गया है।

गोपाल जी ठाकुर का जन्म 15 अक्टूबर 1969 को बिहार के डारभंगा जिले के पर्री गाँव में हुआ था। वह एक मैथिल ब्राह्मण परिवार से थे और उनके पिताजी का नाम गणेश प्रसाद ठाकुर था। उनके पिताजी एक किसान और विज्ञान शिक्षक थे और जनसंघ के साथ जुड़े रहे। गोपाल जी ठाकुर ने ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में स्नातक, पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट प्राप्त किया। उन्होंने अपनी शिक्षा को पूरा करने के बाद कृषि क्षेत्र में भी कार्य किया।

राजनीतिक करियर:

गोपाल जी ठाकुर का राजनीतिक करियर काफी लंबा और सफल रहा है। वह बिहार के मिथिला क्षेत्र के एक प्रमुख राजनीतिज्ञ हैं और उन्हें लगभग चार दशक से भाजपा के साथ जुड़ा हुआ है। ठाकुर ने 1984 से 1990 तक डारभंगा के छात्र राजनीति में बहुत सक्रिय रहे। 1990 में, उन्होंने अपने गाँव पर्री का पंचायत प्रमुख बनाया। इसके बाद, उन्होंने भाजपा के युवा मोर्चा का अध्यक्ष, किशन मोर्चा के महासचिव और बिहार जिले के अध्यक्ष के रूप में विभिन्न पदों पर कार्य किया। 2010 में, ठाकुर ने डारभंगा के बेनीपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में उम्मीदवारी की और जनता की भरपूर समर्थन से चुनाव जीतकर विधायक बने।

उन्होंने 2019 के भारतीय सांसद चुनाव में डारभंगा लोकसभा के सदस्य के रूप में भी अपनी सेवाएं दीं और विजयी हुए। उन्होंने राष्ट्रीय रेलवे की स्थायी समिति और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में भी काम किया।

गोपाल जी ठाकुर ने अपने राजनीतिक करियर में विभिन्न पदों पर कार्य किया है, जैसे कि पंचायत प्रमुख, युवा मोर्चा के अध्यक्ष, भाजपा के जिले के अध्यक्ष, विधायक, राज्य स्तरीय कार्यसमिति के सदस्य आदि। उन्होंने भारतीय राजनीति में अपने योगदान से एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है और उन्हें उनके नेतृत्व और सेवा के लिए सम्मानित किया गया है।

https://npg.news/biography/gopal-jee-thakur-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1264542