Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
घोठला बड़े के गौठान में खाद के साथ सब्जी-भाजी और मछलीपालन भी

सारंगढ़ बिलाईगढ़ 01 जून 2023/ नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी कार्यक्रम ने राज्य के मेहनती लोगों के जीवन में परिवर्तन लाया है। उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है और वे निरंतर कई अन्य कार्यों में भी अपनी मेहनत लगाया है। जिले के सारंगढ़ विकासखंड के ग्राम घोठला बड़े के गौठान में तीन महिला स्वसहायता समूह कार्य कर रही है। घोठला बड़े, अमझर, कोसीर छोटे आदि गांव में लाता नाला का वृहद नहर के समान जल का बहाव होता है और इन गांवों के सभी घरों में सब्जी-भाजी का उत्पादन किया जाता है।

लक्ष्मी महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्ष अनुराधा सिदार ने बताया कि घोठला बड़े में कार्यरत लक्ष्मी, कमला और शारदा महिला स्वसहायता समूह अंतर्गत 27 महिलाएं कार्य कर रही है। समूहों ने गौठान में सामुदायिक बाड़ी से प्याज, लाल भाजी, धनिया आदि की मौसमी खेती की थी। अब बरसात में भी सब्जियों की खेती करेंगे। वर्मी कम्पोस्ट से जैविक खाद का निर्माण किए हैं। लक्ष्मी समूह मछली पालन कर रही है साथ ही साथ घर में आटा चक्की का दुकान भी चला रही हैं। स्वसहायता समूह की महिलाएं बड़ी, आचार आदि के साथ मुर्गीपालन भी कर रही हैं।

http://mediapassion.co.in/?p=34292