Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
चुनाव में ड्यूटी से बचने के लिए आ रहे छुट्टी के आवेदन

भोपाल

 मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हुए अभी महज तीन दिन ही हुए हैं और चुनाव में ड्यूटी से बचने के लिए कर्मचारियों की बहानेबाजी शुरू हो गई है। कोई गंभीर बीमारी के चलते छुट्टी मांग रहा है तो किसी ने बच्चों को संभालने में आ रही दिक्कत का हवाला देकर अवकाश का आवेदन किया है।

महासमर के लिए 16 हजार कर्मचारियों की ट्रेनिंग शुरू होगी। जिला निर्वाचन कार्यालय ने शेड्यूल जारी किया है। जारी होते ही 24 घंटे में 260 आवेदन छु़ट्टी के लिए निर्वाचन कार्यालय आ गए। किसी को सास की सेवा करनी है, किसी को तीन बार हार्ट अटैक पड़ चुका है। रात होते ही आंखों की रोशनी कम होने की बात बताई है, हाई बीपी, डायबिटीज के मामले तो अनगिनत हैं। ऐसे छुट्टी की जांच के लिए मेडिकल बोर्ड गठित किया है। जो दवाओं के पर्चे, रिपोर्ट, परेशानियों के आधार पर ड्यूटी कटना है या नहीं ये तय करेगा।

2034 मतदान केंद्रों पर भेजी जाएंगी पोलिंग पार्टियां

सत्रह नवंबर को राजधानी की सात सीटों के लिए 2034 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। इसके लिए गुरुवार से सात अलग-अलग केंद्रों पर दो शिफ्टों में इनकी ट्रेङ्क्षनग शुरू होगी। ईवीएम, कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपेड मशीन को कैसे ऑपरेट करेंगे इस संबंध में बारीकियां सीखेंगे।

10170 कर्मचारी रहेंगे बूथों पर, तीन हजार रिजर्व रखे गए

सातों विधानसभाओं में चुनाव कराने के लिए 2034 बूथ पर 10170 अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी। ये तो फिक्स है, वहीं उडऩ दस्ता टीम, जांच दल, रिजर्व व अन्य ड्यूटियों के लिए ३ हजार कर्मचारियों को रिजर्व रखा गया है। 16 हजार कर्मचारियों को जिला निर्वाचन ने चुनाव के लिए रिजर्व किया है।

तरह-तरह के बहाने

  • किसी को हाई डायबिटिज, बीपी है, इस कारण वे दिन में ट्रेनिंग नहीं कर सकते
  • किसी को अपनी सास की सेवा करनी है, इस कारण वे ट्रेनिंग से अनुपस्थित रहना चाहती हैं।
  • पति और पत्नी दोनों की तबीयत नासाज, बच्चे भी पास नहीं रहते, इस कारण ले रहे छुट्टी

कलेक्ट्रेट के NIC कार्यालय में कर्मचारियों के आवेदन देने का सिलसिला जारी है। आवेदन शाखा में सबसे अधिक आवेदन महिला कर्मचारियों ने दिए हैं।

चुनाव की ड्यूटी से बचने के लिए लोग मांग रहे छुट्टी

ज्यादातर महिलाओं ने मातृत्व अवकाश के लिए आवेदन दिया है। वहीं पुरुषों में किसी ने बीपी तो किसी ने शुगर की समस्या बताई है। वहीं, किसी ने किडनी के ऑपरेशन के लिए छुट्टी मांगी है। मिली जानकारी के अनुसार छुट्टी लेने के लिए आवेदन जमा करने का सिलसिला लगभग एक सप्ताह से जारी है।

किसी ने बीपी तो किसी ने शुगर की समस्या बताई

ज्यादातर महिलाओं ने मातृत्व अवकाश के लिए आवेदन दिया है। वहीं पुरुषों में किसी ने बीपी तो किसी ने शुगर की समस्या बताई है तो कोई किडनी के आपरेशन के लिए छुट्टी मांग रहा है। आवेदन जमा करने का सिलसिला एक सप्ताह से जारी है। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि 18, 19 और 20 अक्टूबर को चुनाव की ट्रेनिंग के बाद कर्मचारियों की चुनाव ड्यूटी तय होने पर अवकाश के आवेदनों की संख्या बढ़ सकती है।

लगातार आ रहे हैं छुट्टी के लिए आवेदन

खंडवा जिला निर्वाचन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लगातार छुट्टी के लिए आवेदन आ रहे हैं। जिन्होंने बीमारी होने पर छुट्टी मांगी है उनके आवेदनों में मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी किए गए चिकित्सकीय प्रमाण पत्र भी लगाए हैं। फिलहाल आवेदनों की जांच की जा रही है। उन्हीं कर्मचारियों को अवकाश दिया जाएगा, जिनकी समस्या वाजिब मालूम होगी।

The post चुनाव में ड्यूटी से बचने के लिए आ रहे छुट्टी के आवेदन appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=109536