Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
छत्तीसगढ़ में गोबर से पेंट योजना गुड़ गोबर हुई

रायपुर | संवाददाता : छत्तीसगढ़ में गोबर से पेंट बनाने की सरकारी योजना गुड़-गोबर हो चुकी है. राजधानी रायपुर हो या कोरबा, गोबर पेंट के निर्माण और उसकी ख़रीदी का मामला बदहाल है.

हालत ये है कि जिन गौठानों में गोबर से पेंट बनाये जाने की ख़बर और विज्ञापन को प्रचारित किया गया था, उन गोठानों में पेंट बनाने का काम बंद कर दिया गया है.

पिछले साल अप्रेल के महीने में रायपुर के हीरापुर-जरवाय में जब गोबर से पेंट बनाने का काम शुरु हुआ तो लगा कि काम चल निकलेगा.

सरकारी कार्यालयों की ख़रीदी के दम पर कुछ महीनों तक काम अच्छा चला लेकिन साल पूरा होने से पहले ही गोबर से पेंट बना कर लाखों की कमाई के सपने गुड़ गोबर हो गए.

हीरापुर-जरवाय में गोवर्धन महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्ष दानेश्वरी रात्रे के अनुसार तीन महीने से उनके समूह ने गोबर से पेंट बनाने का काम बंद कर दिया है क्योंकि इसका कोई ख़रीदार नहीं है.

पड़ोस के धरसींवा में भी पेंट बनाने का काम बंद पड़ा हुआ है.


इसी तरह कोरबा ज़िले के दमिया में प्रतिदिन 500 लीटर गोबर पेंट निर्माण की क्षमता का दावा किया गया.

लेकिन हालत ये है कि पिछले चार महीने में यहां से केवल 270 लीटर पेंट ही बिक पाया है.

यहां पेंट का निर्माण करने वाली महामाया स्व सहायता समूह की अध्यक्ष मान कुंवर के अनुसार समूह के पास 500 लीटर का स्टॉक पड़ा हुआ है. दूसरी ओर पेंट बनाने के लिए कच्चा माल ख़रीदने का पैसा नहीं है.

गोबर से पेंट बनाने की इस परियोजना पर कई करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं.

लेकिन ख़रीदी का हाल ये है कि राज्य सरकार के उपक्रम भी गोबर पेंट खरीदने से कतरा रहे हैं.

हालांकि सरकार का दावा है कि राज्य के गोठानों में बनाया जा रहा गोबर पेंट उच्च श्रेणी का है. कई ज़िलों में सफलता की कहानी अख़बारों में छपवाई जा रही है.

The post छत्तीसगढ़ में गोबर से पेंट योजना गुड़ गोबर हुई appeared first on छत्तीसगढ़ खबर : खबर दुनिया भर.

https://cgkhabar.com/paint-by-dung-chhattisgarh-20230530/