Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
छत्तीसगढ़: राष्ट्रीय शिक्षक रत्न सम्मान से दीपेंद्र हुए सम्मानित

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में व्याख्याता शिक्षक दीपेंद्र सिंह को राष्ट्रीय शिक्षक रत्न सम्मान मिला है। सिंह के द्वारा बच्चों के लिए किए जाने वाले इन नवाचारी गतिविधियों को लेकर सहायक संचालक राज्य परियोजना अधिकारी से सम्मानित किया गया।

जिले के नगर जरही स्थिति स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के व्याख्याता दीपेंद्र सिंह को नवाचारी गतिविधि समूह की ओर से नवाचार गतिविधि कार्य हेतु राष्ट्रीय शिक्षक रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया है।

ज्ञात हो कि स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के व्याख्याता दीपेंद्र सिंह द्वारा बच्चों को खेल-खेल में अध्यापन कार्य करना तथा एक प्रश्न विधि से प्रत्येक बच्चों के याददाश्त को बढ़ाते हुए प्रतियोगी परीक्षा एवं बोर्ड परीक्षा की तैयारी हेतु नवाचार किया गया है। जिसके लिए इन्हें राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद में आयोजित सम्मान समारोह में राष्ट्रीय शिक्षक रत्न सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

ये लगातार बच्चों के शारीरिक मानसिक विकास के लिए निरंतर प्रयासरत रहते हैं। पूर्व में उनके द्वारा एक बुक बैंक की स्थापना की गई थी। जिसमें नगर के समस्त पुराने बुक और दानदाताओं से बुक संग्रहित कर एक लाइब्रेरी बनाया गया है। जिसमें स्थानीय स्तर पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के पुरातात्विक एवं पुरखौती वस्तुओं का संग्रहण और प्रदर्शन भी किया जाता है।

जिससे बच्चों में अपने पुश्तैनी समान तथा अपने द्वारा किए गए विभिन्न प्रकार के हस्तकला की गतिविधियों को संग्रह स्थल पर जमा किया जा सके। जिससे बच्चे खेल-खेल में उत्साहित होकर उनके सीखने के प्रवृति का विकास होता है।

दीपेंद्र सिंह के द्वारा बच्चों के लिए किए जाने वाले इन नवाचारी गतिविधियों को लेकर सहायक संचालक राज्य परियोजना अधिकारी से सम्मानित किया गया। जो की जिले, नगर एवं विद्यालय के लिए गर्व का विषय है।

The post छत्तीसगढ़: राष्ट्रीय शिक्षक रत्न सम्मान से दीपेंद्र हुए सम्मानित appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/79792