Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
छत्तीसगढ़ के यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में 30 सितंबर तक बढ़ी एडमिशन की तारीख, कुलपति को मिली अनुमति

छत्तीसगढ़ में 12वीं पास करने के बाद जो छात्र-छात्राएं अब तक किसी भी कॉलेज में एडमिशन नहीं लिए हैं, उनके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज में एडमिशन की तारीख बढ़ाकर अब 30 सितंबर कर दी है। छात्रों के भविष्य की चिंता करते हुए शिक्षा विभाग ने ये फैसला लिया है।

उच्च शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में एडमिशन की तारीख 26 अगस्त तक तय थी। इससे बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स कॉलेज में दाखिला नहीं ले पाए थे। ऐसे स्टूडेंट्स अब 30 सितंबर तक प्रवेश ले पाएंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को संबंधित विश्वविद्यालय के कुलपति से अनुमति लेनी होगी।

छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा विभाग के अपर सचिव ने इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों को आदेश जारी किया है। जारी आदेश में कहा गया है कि, छात्रों के लाभ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। यदि किसी विश्वविद्यालय या उससे संबद्ध कॉलेज में सीट रिक्त है, तो विद्यार्थी को कुलपति की अनुमति से 30 सितंबर तक प्रवेश दिया जाए। इसके लिए कुलपति को अनुमति प्रदान की गई है।

दुर्ग विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 23 सितंबर को इस संबंध में आदेश जारी किया है। प्रवेश की अंतिम तिथि छात्र हित में 30 सितंबर 2022 तक बढ़ा दी गई है। कई कॉलेजों में सीटें फुल हो चुकी हैं तो कई जगह अभी सीटें खाली हैं। ऐसी स्थिति में छात्रों के लिए काफी राहत की बात है। जो छात्र BCA, BBA, BCom., BSc, MSc, MCom, PGDCA, DCA, कोर्स में अभी तक प्रवेश नहीं ले पाए हैं, और वो एडमिशन लेना चाहते हैं। तो 30 सितंबर से पहले कुलपति की अनुमति के बाद एडमिशन ले सकते हैं।

छत्तीसगढ़ के छात्र संघ ने कई बार उच्च शिक्षा विभाग से प्रवेश तिथि बढ़ाने की मांग किया था। इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आवेदन भी दिया गया था।

https://chhattisgarhtimes.in/2022/09/24/admission-date-extended-till-30th-september-in-university-colleges-of-chhattisgarh-permission-given-to-vice-chancellor/