Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
जगदलपुर : मावलीभाटा स्वामी आत्मानंद स्कूल में मुख स्वास्थ्य एवं तम्बाखू नियंत्रण जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न

छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को तम्बाखू और तंबाखू युक्त पदार्थों का सेवन नहीं करने दी गई समझाईश

जगदलपुर 23 अगस्त 2023

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके चतुर्वेदी के निर्देशन एवं जिला नोडल अधिकारी डॉ. ऋषभ साव के मार्गदर्शन में जिले के तोकापाल विकासखंड के स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मावलीभाटा में विद्यालयीन मुख स्वास्थ्य एवं तम्बाकू नियंत्रण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस बारे में ब्लॉक नोडल अधिकारी डॉ अश्लेषा तिवारी ने बताया कि उक्त जागरूकता कार्यक्रम में तम्बाखू एवं तम्बाकू युक्त पान मसाले और अन्य पदार्थों से होने वाली बीमारियों एवं नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी देकर छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को तम्बाखू और तम्बाखूयुक्त पदार्थों का सेवन नहीं करने की समझाईश दी गयी। इसके साथ ही शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं के समन्वय हेतु जागरुकता तथा 4 ए तथा 4 डी आयाम का कार्यपालन समझाया गया, जिसके पालन करने से व्यसनों के चंगुल से छुटकारा पाया जा सकता है।
      इस दौरान राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के मेडिकल टीम डॉ. मनोज, डॉ फातिमा के साथ विद्यालय में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हुआ। यूनिसेफ से कुमारी सुषमा ने किशोर-किशोरियों के उन्नत स्वास्थ्य हेतु छात्र-छात्राओं को जानकारी प्रदान किया। इससे विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य एवं मुख स्वास्थ्य के महत्व के सम्बंध में विस्तारपूर्वक जानकारी मिली।
     ज्ञातव्य है कि स्कूली छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य परीक्षण एवं ओरल हेल्थ स्क्रीनिंग जांच से पता चला कि महज 8 साल की उम्र से भी कम उम्र में बच्चों का तम्बाकू एवं सम्बन्धित व्यसनों से संपर्क हो जाता है। इस जागरूकता कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को अवगत कराया गया कि नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र तोकापाल में दन्त रोगों का इलाज दन्त चिकित्सक डॉ अश्लेषा तिवारी स्वयं कर रही हैं। इसके साथ ही मानसिक रोगों एवं व्यसनों से निजात पाने के लिए भी तोकापाल में ही काउंसलिंग एवं दवाइयां उपलब्ध है।

The post जगदलपुर : मावलीभाटा स्वामी आत्मानंद स्कूल में मुख स्वास्थ्य एवं तम्बाखू नियंत्रण जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=101486