Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
जनार्दन सिंह सिग्रीवाल का जीवन परिचय (जीवनी) : Janardan Singh Sigriwal Biography in Hindi

Janardan Singh Sigriwal Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: जनार्दन सिंह सिग्रीवाल भारतीय जनता पार्टी के एक प्रमुख राजनीतिज्ञ हैं। वह महाराजगंज (बिहार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) का प्रतिनिधित्व करने वाली 17वीं लोकसभा के सदस्य हैं। उन्होंने 2000, फरवरी-2005, अक्टूबर 2005 में जलालपुर से बिहार विधानसभा चुनाव जीता था। उन्होंने 2010 से बिहार विधानसभा में छपरा सीट का प्रतिनिधित्व किया। वह श्रम संसाधन मंत्री भी थे और नीतीश कुमार कैबिनेट में खेल और युवा मंत्री भी रहे हैं।

राजनीतिक करियर

जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने पहली बार जलालपुर सीट से विधायक चुने गए थे। इसके बाद वह छपरा सीट पर चले गए और वहां से जीत हासिल की। महाराजगंज से 2014 का लोकसभा चुनाव जीतने तक वह छपरा के विधायक रहे। उन्हें उन मंत्रियों में शामिल किया गया था जो जेडीयू ने गठबंधन को एकतरफ़ा तौर पर तोड़ दिया था।

2020 में, सिग्रीवाल को “फेम इंडिया बेस्ट ट्वेंटी फाइव एमपी अवार्ड” मिला, जिससे उन्हें सर्वोत्तम जिम्मेदार सांसद के रूप में सम्मानित किया गया। 2023 में, सिग्रीवाल ने नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बिहार सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन में भाग लिया। 

भारतीय जनता पार्टी ने बिहार शिक्षक परीक्षा के अभ्यर्थियों के समर्थन में यह विरोध प्रदर्शन आयोजित किया, जो राज्य के सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षक के रूप में भर्ती में बिहार संदास नीति के खिलाफ थे। 2019 के 12 जुलाई को, सिग्रीवाल ने लोकसभा में सभी पात्र मतदाताओं को मतदान अनिवार्य बनाने के लिए निजी सदस्य विधेयक, अनिवार्य मतदान विधेयक 2019 पेश किया।

https://npg.news/biography/janardan-singh-sigriwal-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1264545