Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
जी20 सम्मेलन की वजह से जम्मू कश्मीर के पर्यटन को मिली नई दिशा- मनोज सिन्हा

जी-20 सम्मेलन का आज दूसरा दिन है। इस दैरान जी-20 पर्यटन कार्यसमूह सम्मेलन में संबोधित करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा जम्मू कश्मीर में खुशहाली रोजगार विकास और नयी संभावनाओं के एक दौर की शुरुआत हुई है। जम्मू कश्मीर में विशेषकर कश्मीर घाटी में शांति और विकास का जो वातावरण बहाल हुआ है उसकी एक झलक यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ने में रिकॉर्ड पेश करती है।

जी-20 सम्मेलन से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

उन्होंने कहा, “मुझे वास्तव में खुशी है कि भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत जी20 पर्यटन कार्य समूह पांच परस्पर जुड़े प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक उपकरण के रूप में पर्यटन के लिए एक रोडमैप प्रदान करेगा”।

फिल्म शूटिंग के लिए सबसे लोकप्रिय बना जम्मू कश्मीर

उन्होंने कहा कि जी-20 पर्यटन कार्यसमूह आज यहां वैश्विक और टिकाऊ पर्यटन पर विचार विमर्श कर रहा है, इस सम्मेलन का कश्मीर में आयोजन जम्मू कश्मीर की 1.30 करोड़ की आबादी के लिए गौरव की बात है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा, “लगभग चार दशक के बाद एक बार फिर से जम्मू कश्मीर और बॉलीवुड के रिश्ते को फिर से बहाल किया गया है। हमने साल 2021 में फिल्म नीति बनाई ताकि यहां फिल्म क्षेत्र से संबधित निवेश को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित करने के साथ ही जम्मू कश्मीर को दुनिया का सबसे लोकप्रिय फिल्म शूटिंग स्थल बना है।

पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश में केंद्र सरकार

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि हमने हरित पर्यटन, लघु व मध्यम उमियों, युवाओं और महिला उद्यमियों और स्थानीय समुदायों की भागीदारी केा सुनिश्चित करते हुए एक टिकाऊ पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए काम शुरु किया है। हम ने हरि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 300 नए पर्यटन स्थलों को विकास के लिए चिह्नित किया है। पर्यटन क्षेत्र को जम्मू कश्मीर में में एक उद्योग का दर्जा दिया गया है और इसे भी जम्मू कश्मीर की औद्योगिक नीति के आधार पर वित्तीय प्रोत्साहण दिया जा रहा है। उपराज्यपाल ने कहा कि मैं यह बात दावे के साथ कह सकता हूं कि जम्मू कश्मीर को हास्पिटैलिटी क्षेत्र में बहुत बड़े पैमाने पर निवेश के प्रस्ताव आ रहे हैं।

जम्मू कश्मीर में ऐसे पक्षपात हुआ खत्म

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि आज विकास के विभिन्न मापदंडों के आधार पर जम्मू कश्मीर भारत के विकसित क्षेत्रों की कतार में आगे नजर आता है। हम आमजन को सामाजिक और आर्थिक रूप से खुशहाल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने जम्मू कश्मीर में आए सुखद बदलावों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि यहां बीते 70 साल से जो हालात रहें , जिनमें विदेशी ताकतों का भी हाथ रहा है, उसमें एक पनपी सामाजिक शोषण और अन्याय एवं पक्षपात की व्यवस्था को पूरी तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मेादी ने समाप्त कर दिया है।

जमीनी स्तर पर मजबूत हुआ लोकतंत्र…

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में अब जमीनी स्तर पर लोकतंत्र मजबूत हुआ है, नए उद्योग आ रहे हैं, द्रुत कृषि विकास हमारे गांवों को समृद्ध बना रहा है, बुनियादी ढांचे का विकास तेजी से हो रहा है और प्रौद्योगिकी पर हमारा जोर जम्मू कश्मीर को एक डिजिटल समाज में बदल रहा है।

The post जी20 सम्मेलन की वजह से जम्मू कश्मीर के पर्यटन को मिली नई दिशा- मनोज सिन्हा appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/54615