Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
जुलाई में भी जमकर भीगेगा प्रदेश, MP में 4 जुलाई से नया सिस्टम, जून में 13% ज्यादा हुई बारिश

भोपाल

प्रदेश में मानसून भले ही सात दिन लेट आया, लेकिन जून में सामान्य से 13% पानी ज्यादा बरस चुका है। नरसिंहपुर, निवाड़ी, भिंड, मुरैना समेत प्रदेश के 29 जिलों में सामान्य या इससे ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जुलाई में भी अच्छी बारिश की संभावना है।

मानसून प्रदेश में 24 जून को एक्टिव हुआ था और 25 जून को पूरे राज्य को कवर कर लिया था। इसके बाद तेज बारिश का सिलसिला शुरू हुआ। जून में सामान्य तौर पर 5.5 इंच बारिश होनी चाहिए थी जबकि 6.2 इंच पानी बरस गया है।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि 4 जुलाई से नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इस कारण आने वाले दिनों में भी अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

इन जिलों में सबसे ज्यादा बारिश
नरसिंहपुर, निवाड़ी, मुरैना, भिंड, जबलपुर, सागर, सिवनी, उमरिया, गुना, ग्वालियर, इंदौर, नीमच, विदिशा समेत प्रदेश के 29 जिले ऐसे हैं, जहां अब तक सामान्य से ज्यादा पानी बरसा है। वहीं, बालाघाट, रीवा, सिंगरौली, टीकमगढ़, आगर-मालवा, अशोकनगर, बैतूल, धार, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, नर्मदापुरम, बड़वानी, उज्जैन समेत 23 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है।

रदेश में अभी कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है। रविवार और सोमवार को हल्की बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहीं भी तेज बारिश होने का अलर्ट जारी नहीं किया है। हालांकि, मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि 4 जुलाई को एक साइकोनिक सिस्टम एक्टिव हो रहा है। यदि यह स्ट्रॉन्ग निकला तो प्रदेशभर में फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

राजधानी भोपाल में आज हल्की बारिश होने की संभावना है। ऐसा ही मौसम 3, 4 और 5 जुलाई को भी रहेगा। बारिश होने से दिन और रात के तापमान में गिरावट हो सकती है।

The post जुलाई में भी जमकर भीगेगा प्रदेश, MP में 4 जुलाई से नया सिस्टम, जून में 13% ज्यादा हुई बारिश appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=91912