Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
जो दिग्गज नेता नहीं कर पाए..पत्नी ने कर दिखाया…कांग्रेस नेता जगदीश ने जूस पीकर तो़ड़ा अनशन

बिलासपुर— बिलासपुर लोकसभा सभा के लिए टिकट एलान के बाद कांग्रेस नेता जगदीश कौशिक ने नाराज होकर कांग्रेस कार्यालय के सामने दो दिनों तक आमरण अनशन किया । लगातार मान मनौव्वल के बाद तीसरे दिन जगदीश कौशिक ने जूस पीकर अन्ततः आमरण अनशन खत्म किया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने जूस पिलाकर जगदीश कौशिक को मनाया और अनशन खत्म करने को कहा।

पिछले दो दिनों से कांग्रेस कार्यालय के सामने दिन रात आमरण अनशन पर बैठे कांग्रेस नेता जगदीश कौशिक ने तीसरे दिन अनशन खत्म किया। जगदीश कौशिक को जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी ने जूस पिलाकर अनशन समाप्त करवाया। कौशिक का अनशन समाप्त होते ही लोकसभा प्रत्याशी देवेंद्र यादव भी पहुंच गए। देवेन्द्र ने जगदीश कौशिक से हाथ मिलाया, और गले लगाकर अनशन समाप्त करने के लिए धन्यवाद जाहिर किया। अनशन समाप्त होने के बाद जगदीश कौशिक अपने परिवार के साथ घर के लिए रवाना हो गए।

लगातार दो दिन और रात कांग्रेस कार्यालय के सामने आमरण अनशन कर रहे जगदीश कौशिक से मिलने तीसरे दिन सुबह उनकी पत्नी बच्चे के साथ धरना स्थल पहुंच गयी। बच्चा और पत्नी ने जगदीश कौशिक को पहले तो धरना समाप्त करने को कहा। इंकार किए जाने पर पत्नी और बच्चे ने भी साथ में धरना में शामिल होने की बात कही।

पत्नी ने भी पकड़ा जिद

इसके बाद जगदीश कौशिक का मनोबल धीरे धीरे गिरने लगा। परिवार के सदस्यों ने भी ठान लिया कि यदि धरना खत्म नहीं किया जाता है तो वह लोग भी साथ में अनशन करेंगे। इस दौरान जगदीश कौशिक ने परिवार को बार बार समझाने का प्रयास किया। लेकिन परिवार के सदस्यों ने भी जिद ठान लिया कि साथ में ही आमरण अनशन करेंगे।

इस दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष को जानकारी मिली कि जगदीश कौशिक की पत्नी और बच्चे धरना स्थल पहुंचे है। जानकारी मिलते ही विजय केशरवानी भी मौके पर  पहुंच गये। फिर विजय,जगदीश और पत्नी के बीच मान मनौव्वल का दौर चला। अन्ततः जगदीश कौशिक को अनशन तोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

विजय ने जूस पिलाया..अनशन खत्म

अनशन समाप्ति की सहमति मिलते ही विजय केसरवानी ने तत्काल जूस मंगाकर जगदीश कौशिक को पिलाया। और कांग्रस को सहयोग देने के लिए धन्यवाद भी जाहिर किया। खबर मिलते ही लोकसभा प्रत्याशी देवेंद्र यादव भी पहुंच गए। बताया गया कि जिला अध्यक्ष ने ही देवेन्द्र यादव को बुलाया। मौके पर देवेन्द्र ने अनशन समाप्त किए जाने पर खुशी जाहिर किया।

विजय केशरवानी और जगदीश कौशिक ने संयुक्त रूप से पत्रकारों से बातचीत किया। विजय केशरवानी ने बताया कि जगदीश कौशिक ने बिना शर्त अनशन तोड़ा है। उनकी बातों को सीईसी में रखा जाएगा। फिलहाल अपनी पत्नी और बच्चे के साथ बोदरी के लिए रवाना हो गए।

पत्नी के सामने झुका कांग्रेस नेता

जानकारी देते चलें कि बिलासपुर लोकसभा का टिकट देवेंद्र यादव को मिलते हो जगदीश कौशिक कांग्रेस भवन में अनशन पर बैठ गए थे। दो दिनों से उन्हे मानने की कोशिश होती रही। इस दौरान कोटा विधायक अटल श्रीवास्तव, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज, नेता प्रतिपक्ष चरणदास मंहत समेत कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने व्यक्तिगत मिलकर और फोन से जगदीश कौशिक को धरना खत्म करने को कहा। बावजूद इसके जगदीश कौशिक टस से मस नहीं हुए। उन्होने वरिष्ठ नेताओं से कहा कि जब तक उन्हें टिकट नहीं जाएगा..आमरण अनशन समाप्त नहीं करेंगे।

दिग्गजों को दो टूक जवाब..

यकायक शुक्रवार सुबह नाटकीय घटनाक्रम के बीच अनशन समाप्त एलान के बाद कांग्रेस नेताओं समेत आम जनता के बीच जमकर चर्चा है। लोगों ने ताज्जुब जाहिर किया कि जब कौशिक ने दीपक बैज और चरणदास महंत अटल श्रीवास्तव के मनुहार को मानने से इंकार कर दिया लेकिन दूसरे दिन उन्होने बिना किसी मनुहार के धरना क्यों खत्म कर दिया।

अनशन खत्म..बात हजम नहीं हुई

अन्दर से मिली जानकारी के अनुसार देर रात देवेन्द्र यादव ने जगदीश कौशिक से संवाद किया। इस दौरान विजय केशरवानी भी लगातार कौशिक के सम्पर्क में रहे। शायद इन्ही वजहों से जगदीश ने अनशन समाप्त किया। चर्चा यह भी है कि पत्नी और बच्चे के जिद के सामने  जगदीश कौशिक हार गए। इसलिए उन्होने धरना समाप्त किया। लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि विजय केशरवानी को आमरण अनशन तोड़वाने में अहम प्रयास रहा। इसके अलावा पार्टी और पार्टी से इस बात को लेकर भी गुप्तगू हो रही है कि धरना पर बैठना और नाटकीय अंदाज में अनशन का खत्म होना समझ से परे है। क्योंकि बात को हजम कर पाना मुश्किल है।

https://www.cgwall.com/what-the-veteran-leader-could-not-do-his-wife-did-congress-leader-jagdish-broke-his-fast-by-drinking-juice/