Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
डार्कवेब पर आ गया है 7.5 करोड़ भारतीयों का डाटा, कहीं आप भी तो नहीं लिस्ट में, फ्रॉड से बचाएंगे ये टिप्स…

भारतीय कंपनी boAt का कस्टमर डाटा लीक हो गया है. कंपनी के 7.5 करोड़ यूजर्स का निजी डाटा डार्क वेब पर आ गया है. Forbes इंडिया की रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है. डाटा लीक में यूजर्स की निजी जानकारी जैसे नाम, एड्रेस, फोन नंबर, ईमेल एड्रेस, कस्टमर आईडी और काफी कुछ शामिल है.

आपको बता दें कि ऐसा कहा जा रहा है कि डाटा लीक 5 अप्रैल, 2024 को हुआ था. “ShopifyGUY” नाम के एक हैकर ने जिम्मेदारी का दावा किया है, जिसने लगभग 2GB चुराए गए कस्टमर डाटा को एक डार्क वेब फोरम पर डाल दिया है. ये डेटा कोई भी हैकर्स एक्सेस कर सकता है और भोले-भाले लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसमें फाइनेंशियल फ्रॉड, फिशिंग स्कैम और पहचान संबंधित डेटा चोरी हो सकता है.

डाटा सुरक्षा पर सवाल

साइबर सिक्योरिटी थ्रेट स्कैम के रिसर्चर सौम्य श्रीवास्तव के अनुसार, बोट के ग्राहकों में इससे भरोसे में कमी आ सकती है और ब्रांड कानूनी मामले में मुश्किल का सामना कर सकता है. उन्होंने आगे कहा कि सिक्योरिटी संबंधित नियमों को लागू करने की जरूरत बढ़ती है.

क्या है डार्क वेब ?

डार्क वेब इंटरनेट की दुनिया में एक ऐसा दरवाजा है, जहां से किसी भी ताले की चाबी खरीदी जा सकती है. डार्क वेब के जरिए खुफिया जानकारी, लोगों की निजी जानकारी और खतरनाक हथियारों की खरीद भी होती है. दरअसल इंटरनेट पर आज लगभग हर तरह की खुफिया और पर्सनल जानकारी मौजूद है, लेकिन इसे हर कोई एक्सेस नहीं कर सकता है. सुरक्षा की परत में छिपे डेटा को डार्क वेब की मदद से एक्सेस किया जाता है, जिसे हैक कर बेचा जाता है.

आधार को करें सुरक्षित

आधार एक बेहद अहम दस्तावेज है क्योंकि ये बैंक अकाउंट, पैन कार्ड जैसी चीजों से लिंक रहता है. इसके अलावा फोन नंबर भी आधार से लिंक रहता है. ऐसे में आधार की डिटेल्स को सेफ रखना बेहद जरूरी होता है. यहां आप देख सकते हैं कि आधार की डिटेल्स को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है.

Aadhaar Lock का ऑनलाइन तरीका

  • UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाएं.
  • My Aadhaar टैब पर जाएं और Aadhaar Services सेक्शन पर क्लिक करें
  • यहां Aadhaar Lock/Unlock ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें
  • अब Unlock UID ऑप्शन चुनें.
  • यहां आपको 16 डिजिट की वर्चअल ID दर्ज करना होगी.
  • Send OTP बटन पर क्लिक करके OTP दर्ज करें.

SMS से लॉक करें आधार

  • सबसे पहले रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ‘GETOTP (आधार की आखिरी 4 डिजिट)’ लिखकर 1947 पर SMS सेंड करें.
  • जब OTP आएगा तो एक दूसरा SMS सेंड करें
  • ‘LOCKUID (आधार की आखिरी 4 डिजिट) (जो OTP आया है उसे लिखें)’ टाइप करके 1947 पर मैसेज करें.
  • इसके बाद UIDAI कंफर्मेशन का मैसेज भेज देगा.
https://lalluram.com/data-of-7-5-crore-indians-has-come-on-the-dark-web-are-you-also-in-the-list-these-tips-will-save-you-from-fraud/