Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
डॉ. राजीव भारद्वाज का जीवन परिचय (जीवनी) : Dr. Rajeev Bhardwaj Biography in Hindi

Dr. Rajeev Bhardwaj Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: डॉ. राजीव भारद्वाज एक भारतीय राजनेता हैं जो हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से राजसी सदस्य रहे हैं।

जन्म और शिक्षा:

राजीव भारद्वाज का जन्म 25 नवंबर 1962 को हुआ था। उनका जन्म स्थान हरियाणा के झज्जर जिले के एमपी माजरा गांव में हुआ था। उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री प्राप्त की और महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी, रोहतक से मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी पूरी की।

राजनीतिक करियर:

राजीव भारद्वाज ने 1989 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर राजनीति में कदम रखा। तीसरी बार वह भाजपा के उपाध्यक्ष बने रहे हैं। भाजपा की सरकारों में वह कई बार विभिन्न पदों पर तैनात रहे। प्रेम कुमार धूमल की सरकार में 2008 से 2012 तक हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) में उपाध्यक्ष रहे, जबकि पूर्व जयराम सरकार में कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के चेयरमैन बने रहे।

विधानसभा चुनाव 2019:

2019 में, डॉ. भारद्वाज ने हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुडा को 7,503 वोटों के अंतर से हराकर विजयी बने।

राजीव भारद्वाज को इसलिए टिकट दिया गया है क्योंकि उन्हें भाजपा के प्रति विश्वास है और उनका समर्थन भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है। भारतीय जनता पार्टी ने ब्राह्मण आबादी को ध्यान में रखते हुए इस निर्णय को लिया है, ताकि वह वोटरों की अधिकता का लाभ उठा सके।

https://npg.news/biography/dr-rajeev-bhardwaj-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1264809