Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
तृतीय लिंग प्रशिक्षण केन्द्र निर्माण कार्य का किया भूमि पूजन

रायपुर । संसदीय सचिव एवं विधायक विकास उपाध्याय लगातार अपने विधानसभा में सभी वर्गों के प्रति समानता का भाव रखकर विकास कार्यों को कराने प्रयासरत् हैं। इसी क्रम में आज उन्होंने पश्चिम विधानसभा के संत रविदास वार्ड क्र.70 अन्तर्गत सरोना में कृष्णा पब्लिक स्कूल के पास तृतीय लिंग व्यक्तियों (ट्रांसजेंडर) समुदाय के हित में उनके निवास के समीप तृतीय लिंग प्रशिक्षण केन्द्र निर्माण कार्य का भूमि पूजन वहाँ उपस्थित ट्रांसजेंडरों के हाथो करवाया। विधायक विकास उपाध्याय ने कहा सभी वर्गों की तरह अब इस समुदाय को भी कौशल विकास प्रशिक्षण लेने कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी।

वरिष्ठ तृतीय लिंग व्यक्ति विद्या राजपूत जी ने कहा कि तृतीय लिंग व्यक्तियों के लिए सरोना में जो निवास स्थान था, जहाँ पर छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों के और अलग-अलग राज्यों के लोग अपना कौशल विकास प्रशिक्षण लगातार दो सालों से कर रहे हैं। जिसमें 13 ट्रांसजेंडर जो कि पुलिस विभाग में भर्ती हुए हैं और 09 ट्रांसजेंडर बस्तर फाईटर्स में भर्ती हुए एवं 18 ट्रांसजेंडर बाल्को, जिला-कोरबा में जी फॉरेस्ट कंपनी में सिक्युरिटी गार्ड के पद पर भर्ती हैं, झारसुगुड़ा उड़ीसा के कई अलग-अलग कंपनियों में 12 ट्रांसजेंडर व्यक्ति मशीन ऑपरेटर के रूप में कार्य कर रहे हैं। 05 व्यक्ति टाटा स्टील में कार्यरत् हैं। इस प्रकार छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार ने जो तृतीय लिंग व्यक्तियों के हित में कार्य किये वह अत्यंत ही सराहनीय है। उन्होंने आगे कहा वर्तमान में तृतीय लिंग बच्चों की संख्या बढ़ गई है और प्रशिक्षण के लिए कक्ष नहीं होने से बच्चे कौशल विकास की शिक्षा ग्रहण करने से वंचित हो रहे थे, जिसके लिए दो कक्ष प्रशिक्षण केन्द्र निर्माण करने की मांग की गई थी, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा तृतीय लिंग युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण का लाभ मिल सके। प्रशिक्षण केन्द्र नहीं होने से वहाँ के तृतीय लिंग बच्चे अपने निवास में ही रहकर कौशल विकास प्रशिक्षण ले रहे थे, जिससे उन्हें काफी असुविधा हो रही थी। लेकिन अब इस नये प्रशिक्षण केन्द्र से तृतीय लिंग युवाओं को बहुत लाभ मिलेगा। सरोना में उपस्थित सभी ट्रांसजेंडरों ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं विधायक विकास उपाध्याय को कार्य पूर्ण कराने के लिए धन्यवाद किया एवं अपना आभार प्रकट किया।

विधायक विकास उपाध्याय ने भूमि पूजन के पश्चात् संत रविदास वार्ड क्र.70 अंतर्गत सरोना में डोर-टू-डोर जनसंपर्क कर लोगों के स्वास्थ्य संबंधित चर्चा की, जहाँ लोगों ने कहा कि मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के गाड़ी से आने से उन्हें राहत मिली है एवं पास में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खुल जाने से ज्यादा दूर भी जाना नहीं पड़ता। विधायक विकास उपाध्याय वार्ड में हो रहे विकास कार्यों से भी अवगत् हुए और उन्होंने कहा कि आपकी जो भी मूलभूत आवश्यकताएँ हैं, उन्हें शीघ्र पूरा करने का प्रयास करेंगे। आज विधायक के साथ वरिष्ठ तृतीय लिंग व्यक्ति विद्या राजपूत जी, रवीना भरीया, रानी बांधे, गोविन्दा, देवनाथ, अशोक ठाकुर, सोमन लाल ठाकुर, देवेन्द्र साहू, हसरत खान, भगत सोनकर, संदीप सोनकर, राजकुमार त्रिपाठी, विकास तिवारी, राजू यादव, बाबू राव सोनी, गौतम सोनकर सहित काफी संख्या में ट्रांसजेंडर व्यक्ति सम्मिलित हुए।

http://mediapassion.co.in/?p=34489