Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
दालचीनी सेहत को कई तरीकों से लाभ पहुंचाती है, पढ़े पूरी ख़बर

दालचीनी एंटीइन्फ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट एंटी माइक्रोबियल के साथ एंटी ट्यूमर के गुणों से भी भरपूर होती है। खानपान में इसके इस्तेमाल से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। अगर आप भी लंबे समय तक रहना चाहते हैं चुस्त-दुरुस्त तो इन तरीकों से करें दालचीनी को अपनी डाइट में शामिल। आइए जानते हैं कैसे साथ ही इससे होने वाले फायदे भी।

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसकी थोड़ी सी मात्रा रेसिपी में पड़ते ही उसका स्वाद बढ़ता जाता है। स्वाद के साथ ही ये मसाला सेहत के लिए भी कई तरीकों से फायदेमंद होता है। अगर आपको नहीं पता तो बता दें कि इस मसाले का इस्तेमाल खानपान के अलावा पारंपरिक चिकित्सा में भी किया जाता है। जैसा कि सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और गले में खराश की समस्याएं बहुत ज्यादा परेशान करती हैं। ऐसे में आपको खासतौर से कुछ मसालों को डाइट में शामिल करना चाहिए, जैसे- काली मिर्च, अजवाइन, दालचीनी आदि। इनकी तासीर गर्म होती है जिससे ये सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के साथ ही मौसमी संक्रमण से भी दूर रखते हैं, तो दालचीनी कैसे है सेहत के लिए है फायदेमंद और कैसे करें इसे डाइट में शामिल, जान लें यहां।

ऐसे करें दालचीनी को खानपान में शामिल

  • दालचीनी का पानी पीना है बेहद फायदेमंद। इसके लिए दालचीनी की दो से तीन लकड़ी को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें।
  • दालचीनी की इस्तेमाल आप अपनी रेगुलर चाय में भी कर सकते है। इससे चाय की खुशबू और स्वाद दोनों बढ़ जाएगा।चायपत्ती के साथ चाय में अदरक, काली मिर्च, दालचीनी भी डाल दें। इससे चाय के फायदे बढ़ जाते हैं।
  • पुलाव बनाने में भी आप दालचीनी डाल सकते हैं।

दालचीनी के फायदे

  • दालचीनी को खानपान में शामिल करने से पाचन दुरुस्त रहता है। इससे पेट फूलना, पेट दर्द और गैस जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। साथ ही यह पेट की चर्बी को भी कम करने में मददगार है।
  • यह शरीर को कई तरह के इन्फेक्शन से बचाता है। इसकी तासीर गर्म होती है जिससे सांस संबंधी समस्याओं मेें भी आराम मिलता है।
  • दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स डैमेजिंग को कम करते हैं जिससे बढ़ती उम्र के असर को कम किया जा सकता है।
  • दालचीनी में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स शरीर की सूजन करने में प्रभावी होते हैं। सर्दियों में सूजन की समस्या बढ़ जाती है।
  • दालचीनी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।
  • दालचीनी इंसुलिन प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है। महज एक चुटकी दालचीनी डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है।

The post दालचीनी सेहत को कई तरीकों से लाभ पहुंचाती है, पढ़े पूरी ख़बर appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/70179