Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
नया ड्राइविंग लाइसेंस: अब घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस, आरटीओ कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं

नई दिल्ली।  सड़क पर वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस एक अनिवार्य दस्तावेज है। अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर वाहन चलाते हैं तो यह भी एक तरह से कानूनी अपराध माना जाएगा। जिसकी वजह से ड्राइविंग लाइसेंस सबसे जरूरी और जरूरी दस्तावेजों में से एक है।

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की कानूनी उम्र 18 साल तय की गई है। 18 साल या इससे ज्यादा उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक आरटीओ ऑफिस जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता है। हालांकि आरटीओ ऑफिस जाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में काफी परेशानी होती है। हालांकि, आप आरटीओ ऑफिस जाए बिना भी लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

सड़क परिवहन मंत्रालय ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सुविधा देता है

भारत सरकार के अंतर्गत आने वाला सड़क परिवहन मंत्रालय ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सेवा प्रदान करता है। इस सुविधा का उपयोग करके आप घर बैठे ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनवा सकते हैं। हालांकि, आपका लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस ही ऑनलाइन बनेगा। परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए आपको आरटीओ ऑफिस जाना होगा।

ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रक्रिया क्या है

स्टेप 1- ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do पर जाना होगा. वेबसाइट पर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से अपना राज्य चुनना होगा। इसके बाद आपको लिस्ट में से लर्नर्स लाइसेंस अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 2- इस स्टेप के बाद आपको टेस्ट फ्रॉम होम देने का विकल्प चुनना होगा। ऐसा करने के बाद आपको देश में जारी किए गए बिना ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के बॉक्स को चेक करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3- तीसरे स्टेप में आपको आधार कार्ड का मोबाइल नंबर डालकर जनरेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ओटीपी डालने के बाद आपको सभी डिटेल्स को वेरिफाई भी करना होगा।

चरण 4- सभी विवरणों को सत्यापित करने के बाद, नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए बॉक्स को चेक करना होगा। इसके बाद आपको Verify के बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5- पांचवें स्टेप में आपको पेमेंट ऑफ लाइसेंस फीस का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आप टेस्ट दे सकते हैं। टेस्ट देने के लिए आपको 10 मिनट का ड्राइविंग गाइडलाइन वीडियो भी देखना होगा। वीडियो खत्म होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर टेस्ट के लिए एक ओटीपी और पासवर्ड भेजा जाएगा।

स्टेप 6- टेस्ट शुरू करने से पहले आपको एक फॉर्म भी भरना होगा। इसके बाद आपको अपने डिवाइस के फ्रंट कैमरे को फिक्स करके टेस्ट शुरू करना होगा।

स्टेप 7 – टेस्ट में आपसे 10 सवाल पूछे जाएंगे जिनमें से आपको छह सवालों के सही जवाब देने होंगे। टेस्ट क्लियर करने के बाद लाइसेंस के लिए एक लिंक रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा। अगर टेस्ट क्लियर नहीं होता है तो दोबारा टेस्ट के लिए 50 रुपये देने होंगे।

https://www.khabar36.com/new-driving-license-you-can-get-your-driving-license-online-sitting-at-home-no-need-to-visit-rto-office/