Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
नवनीत राणा का जीवन परिचय (जीवनी) : Navneet Kaur Rana Biography in Hindi

Navneet Kaur Rana Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: नवनीत राणा का जन्म मुंबई में 3 जनवरी 1986 को हुआ था। नवनीत एक सिख परिवार से आती हैं , जिनका संबंध लबाना जाति से है। मीडिया की जानकारी के अनुसार उनके पिता भारतीय सेना के अधिकारी थे।

अपनी शिक्षा उन्होंने मुंबई से ही पूरी की है। उन्होंने 12वीं तक ही पढाई की है। जिस के बाद अपनी पढाई छोड़कर नवनीत ने अपने कदम मॉडलिंग की दुनिया की ओर बढ़ा दिए। बताते चलें की उन्होंने अपनी 10 वीं तक की पढाई कार्तिका हाई स्कूल, कुर्ला वेस्ट, मुंबई की है।

नवनीत कौर राणा विवाहित हैं और उन्होंने अमरावती शहर के बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के एक निर्दलीय विधायक रवि राणा से शादी की थी। उनका एक बेटा भी है। बता दें कि उन्होंने सामूहिक विवाह समारोह में शादी की थी जहां कुल 3000 जोड़ों ने भी शादी की थी। इनकी शादी में तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और बाबा रामदेव सहित कई नेता और वीआईपी नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद देने आये थे।

फ़िल्मी करियर

नवनीत के करियर की शुरुआत मॉडलिंग से हुई थी। उन्होंने शुरुआत में 6 म्यूजिक विडिओ में काम किया था। इसके बाद उनकी पहली फिल्म कन्नड़ फिल्म दर्शन से अपने फिल्मी सफ़र की शुरुआत की थी। इसके बाद तेलुगु फिल्म सीनू, वसंथी और लक्ष्मी जैसी फिल्मों में भी काम किया। जेमिनी टीवी के रियलिटी शो हुम्मा-हुम्मा में भी उन्होंने बतौर प्रतियोगी हिस्सा लिया। नवनीत ने मलयालम फिल्म लव इन सिंगापुर के अलावा पंजाबी फिल्म लड़ गए पेंच में भी अभिनय किया।

राजनीतिक करियर

नवनीत की राजनीति में शुरुआत वर्ष 2014 में हुई थी। अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ी जिसमें वो 1.37 लाख वोटों से चुनाव हार गईं। इसके बाद वो वर्ष 2019 लोकसभा चुनावों में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में शिवसेना के आनंदराव अडसुल को हराकर अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य बनीं।

नवनीत राणा की  शादी

नवनीत राणा और रव‍ि राणा की पहली मुलाकात बाबा रामदेव के आश्रम में हुई थी। इसके बाद दोनों ने दो फरवरी, 2011 को एक सामूहिक विवाह समारोह में शादी कर ली थी। इस विवाह समारोह में कुल 3162 जोड़े विवाह बंधन में बंधे थे। उस समय रवि राणा विधायक थे। इस वजह से दोनों की शादी काफी चर्चा में रही थी। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, सुब्रत राय, बाबा रामदेव और विवेक ओबेराय भी इस शादी समारोह में शामिल हुए थे।

https://npg.news/biography/navneet-kaur-rana-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1265300