Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
नव भारत फर्टिलाइजर पर महाराष्ट्र व मप्र के कृषि अधिकारियों ने मारा छापा

 जबलपुर
 जबलपुर जिले में अवैध तरीके से कृषि उर्वरकों का निर्माण एवं कारोबार धड़ल्ले से जारी है। लगातार ये गड़बड़ियां पकड़ में भी आ रही हैं, लेकिन जांच दलों की कार्रवाई का दायरा सीमित ही रह जा रहा है। ताजा मामला है इंडस्ट्रीयल एरिया रिछाई स्थित नव भारत फर्टिलाइजर लिमिटेड का। यहां महाराष्ट्र के कृषि विभाग एवं पुलिस के साथ मिलकर जबलपुर के कृषि विभाग की टीम द्वारा छापामारी की गई। इस दौरान अनेक प्रकार की अनियमितताओं का पता चला है। सबंधित कंपनी के संचालन एवं उत्पादन में पाई गई गड़बड़ियों के बाद कार्रवाई जारी है।

बिना अनुमति कर रहे थे उत्पाद निर्माण

संयुक्त संचालक कृषि केएस नेताम ने बताया कि निरीक्षण के दौरान पाया गया कि दोस्त ब्रांड के नाम से सीएमएस (कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर) रासायनिक उर्वरक का पैकिंग, भण्डारण एवं वितरण करना पाया गया। इसी प्रकार महाराष्ट्र सरकार कृषि विभाग एवं महाराष्ट्र पुलिस द्वारा सीएमएस उत्पाद विजया ब्राण्ड का विक्रय करना पाया गया। नेताम ने बताया कि सीएमएस ब्राण्ड रसायन उत्पाद का उल्लेख फर्टिलाइजर कंट्रोल आर्डर 1985 में नोटीफाइड नहीं है और न ही कृषि विभाग भोपाल से उक्त उत्पाद निर्माण की अनुमति है। अभिलेखों का परीक्षण के दौरान कंपनी के तैयार उत्पाद की रिपोर्ट संधारित होना नहीं पाया गया और ना ही उत्पाद पंजी व वितरण संबधी दस्तावेज पाए गए।

The post नव भारत फर्टिलाइजर पर महाराष्ट्र व मप्र के कृषि अधिकारियों ने मारा छापा appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=101317