Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
नारायणपुर : विज्ञान एवं वाणिज्य शिक्षण केन्द्र मे प्रवेश हेतु सूचना

नारायणपुर, 06 जून 2023

सहायक आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में शिक्षा सत्र 2023-24 में कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी किया जा चुका है तथा परीक्षा परिणाम घोषित होने के उपरान्त प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्र (टी.एस.पी. एरिया) में निवासरत अनुसूचित जाति, जनजाति के ऐसे छात्र-छात्राओं जो विज्ञान एवं वाणिज्य शिक्षण हेतु रूचि रखते हांे उन्हें विज्ञान एवं वाणिज्य शिक्षण केन्द्र कन्या जिला दुर्ग तथा बालक जिला जगदलपुर बस्तर में प्रवेश दिया जाएगा। इस हेतु प्रदेश अनुसूचित क्षेत्र में निसरत कक्षा 12वीं उत्तीर्ण अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थी जो 12वीं बोर्ड परीक्षा न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण की हो एवं विज्ञान एवं वाणिज्य विषय के साथ आगामी पढ़ाई के इच्छुक हों, ऐसे इच्छुक विद्यार्थीयों को विभाग के साथ अनुबंध पत्र हस्ताक्षर करना होगा कि विज्ञान एवं वाणिज्य विषयों के स्नातक स्नातकोत्तर तथा बी. एड. का पढ़ाई के पश्चात् वे प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में शिक्षक के रूप में अपनी देने के लिए हो उन्हे बालक एवं बालिकाओं को क्रमशः बस्तर एवं दुर्ग जिला मुख्यालय पर संचालित विज्ञान वाणिज्य केन्द्र पर अस्थायी प्रवेश दिया जाएगा। अस्थाई रूप से प्रवेशित समस्त विद्यार्थियों को स्वयं की रूचि से संबंधित जिला मुख्यालय अथवा आसपास संचालित अथवा मान्यता पाया अशासकीय महाविद्यालय, विश्वविद्यालय में संचालित विज्ञान, वाणिज्य विषय की स्नातक स्नातकोत्तर कक्षाओं में 15 दिवस के अंदर प्रवेश लेना अनिवार्य होगा। प्रवेश के दीयन एवं मार्गदर्शन संस्था के प्रशासकीय अधिकारी, संबंधित सहायक आयुक्त द्वारा दिया जायेगा।
नियमित शिक्षण संस्थान में प्रवेश के बाद विद्यार्थियों को विज्ञान एवं वाणिज्य विकास केन्द्र स्थायी प्रवेश दिया जायेगा। स्थाई प्रवेश के पश्चात् विद्यार्थी को योजना के तहत दी जाने वाली अन्य सुविधाओं की पात्रता होगी। स्नातक स्तर पर एक वर्ष परीक्षा अनुत्तीर्ण करने विद्यार्थी को पुनः शासकीय व्यय पर एक वर्ष के लिए प्रवेश की पात्रता होगी। पुनः उत्तीर्ण होने पर आगामी एक वर्ष तक विद्यार्थी को स्वयं के व्यय पर अध्ययन करना होगा किसी भी स्थिति में स्नातक पाठ्यक्रम हेतु अधिकतम 04 वर्ष तक छात्रवृत्ति एवं अन्य सुविधाओं की पात्रता होगी। कक्षा 12वी उत्तीर्ण अनुसूचित जाति, जनजाति की छात्राएं जिन्होने 12वीं बोर्ड परीक्षा न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण की हो एवं विज्ञान और वाणिज्य विषय के साथ आगामी पढ़ाई के पश्चात् प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में शिक्षक रूप में अपनी सेवाएं देने के लिए सहमति देते है तो उन्हें विज्ञान विकास केन्द्र (कन्या) जिला मुख्यालय दुर्ग, विज्ञान विकास केन्द्र (बालक) जिला मुख्यालय जगदलपुर में अवासीय सुविधा प्रदान कर वर्ष 2023-24 में जिला मुख्यालय अथवा आस-पास संचालित शासकीय मान्यता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों में भी बीएससी (गणित, विज्ञान) बी. कॉम प्रथम वर्ष मे प्रवेश ले सकते है प्रवेश की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ कर दी जाएगी।

The post नारायणपुर : विज्ञान एवं वाणिज्य शिक्षण केन्द्र मे प्रवेश हेतु सूचना appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=87372