Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
नाश्ते में ओट्स सेहत के लिए वरदान

सेहतमंद रहने के लिए हमारे शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बहुत आवश्यक है। लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि हम हमारी डाइट में ऐसे फूड आइटम को शामिल करें, जो इसमें हमारी मदद कर सके। ओट्स को अपने नाश्ते का हिस्सा बनाकर, आप भी स्वस्थ जीवन की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको खतरनाक बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, ओट्स खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं।

फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत

फाइबर हमारी सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है। यह पाचन क्रिया में अहम भूमिका निभाता है। फाइबर खाने को हमारी इंटेस्टाइन में मूव करने में मदद करता है, जिससे भोजन के सभी पोषक तत्व, आसानी से अब्जॉर्ब हो पाते हैं। इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है और इंटेस्टाइन में पाए जाने वाले, हेल्दी बैक्टिरीया को बढ़ने में मदद मिलती है।

दिल की बीमारियों से बचाता है

बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों को देखते हुए, दिल का ख्याल रखना और भी जरूरी होता जा रहा है। ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्टॉल कम करने में मददगार होता है। साथ ही, इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स इंफ्लेमेशन से बचाव करते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

शुगर लेवल कम करता है

शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ने की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जो डायबिटीज का कारण बनता है। ओट्स, डायबिटीज नाम की इस मुसीबत से बचने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें फाइबर पाया जाता है और इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स भी कम होता है। इन वजहों से, पेट काफी देर तक भरा रहता है और ब्लड में शुगर जल्दी अब्जॉर्ब नहीं होता, जो डायबिटीज का खतरा कम करता है।

एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर

एंटी-ऑक्सिडेंट्स शरीर के फ्री रेडिकल डैमेज को कम करने में मदद करते हैं। ओट्स में इसमें पाए जाने वाले खास एंटी-ऑक्सिडेंट्स, इंफ्लेमेशन से बचाने में फायदेमंद होते हैं और ब्लड प्रेसर भी कम करते हैं।

पोषण का खजाना

ओट्स में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इसे एक हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाते हैं। इसमें विटामिन-बी, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर और फोलेट पाए जाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही, इसमें कैलोरी कम होती है, जिस वजह से वजन कम करने में यह काफी मददगार होता है।

The post नाश्ते में ओट्स सेहत के लिए वरदान appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/71530