Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
नित्यानंद राय का जीवन परिचय (जीवनी) : Nityanand Rai Biography in Hindi

Nityanand Rai Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: नित्यानंद राय एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और वर्तमान में भारत सरकार में गृह राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। उनका जन्म 1 जनवरी 1966 को हुआ था। नित्यानंद राय का पूरा नाम नित्यानंद राय यादव है। उन्होंने 2014 और 2019 के आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार के रूप में उजियारपुर से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

  • पूरा नाम नित्यानंद राय
  • जन्म तिथि 01 Jan 1966 (उम्र 58)
  • जन्म स्थान हाजीपुर, वैशाली , बिहार
  • पार्टी का नाम Bharatiya Janta Party
  • शिक्षा स्नातक
  • व्यवसाय कृषिविद, उद्योगपति, सामाजिक कार्यकर्ता
  • पिता का नाम श्री गंगा बिशुन राय
  • माता का नाम श्रीमती टेटारी देवी

नित्यानंद राय की राजनीतिक करियर बहुत ही सकारात्मक रही है। उन्होंने 2000 से संसद के लिए चुनाव लड़ना शुरू किया और हाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक बने। उन्होंने इस सीट से लगातार चार बार विधायक बनने का गौरव प्राप्त किया।

2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें उजियारपुर से सांसद बनने का मौका मिला। उन्होंने इस चुनाव में जीत हासिल की और संसद में भाजपा के प्रतिनिधित्व में कार्य किया। नित्यानंद राय का सामाजिक और राजनीतिक योगदान बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है। उन्होंने अपनी सरकारी पदों पर कई महत्वपूर्ण योजनाओं को शुरू किया है जो सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद कर रही हैं।

नित्यानंद राय ने बिहार राज्य को अपने क्षेत्र में विकास के मार्ग पर ले जाने का प्रयास किया है। उन्होंने अपने नेतृत्व में कई समाज कल्याणकारी योजनाओं को आरंभ किया है और लोगों के लिए न्याय और विकास के लिए काम किया है।

इस प्रकार, नित्यानंद राय एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो अपने नेतृत्व और कार्यक्षमता से समाज की सेवा में लगे रहे हैं। उनकी साझेदारी और नेतृत्व में कई महत्वपूर्ण योजनाओं को काम में लाया गया है जो समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

https://npg.news/biography/nityanand-rai-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1264547