Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
न्यूनतम मतदान % वाले मतदान केन्द्रों पर मतदान बढ़ाने के लिए क्या तैयारियां, आयोग ने अफसरों से पूछा

भोपाल

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूपचंद्र पांडेय, अरुण गोयल के साथ आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों के दल ने आज प्रदेश के 53 जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, कमिश्नर और आईजी के साथ चर्चा की। आयोग ने कलेक्टरों से पूछा कि उनके जिलों की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले पचास मतदान केन्द्रों पर इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए उनकी क्या तैयारियां है। वे आमजनता में किस तरह जागरुकता ला रहे है। मतदान केन्द्रों के इंतजाम, मतदाता सूची, संवेदनशील मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं और चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था के इंतजाम, चुनाव में लगे अमले के प्रशिक्षण, ईवीएम सहित कई विषयों पर उन्होंने कलेक्टरों से वन टू वन चर्चा की और कलेक्टरों के प्रजेंटेशन को देखा।

देर रात तक चलेगी चर्चा
कुशाभऊ ठाकरे कनवेंशन सेंटर में मंगलवार सुबह से कलेक्टर-एसपी के साथ चर्चा का दौर शुरु हुआ है जो देर रात तक चलेगा।  बैठक के पहले मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव  कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूपचंद्र पांडेय, अरुण गोयल और अन्य टीम के सदस्यों और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने मिशन पचास एट द रेट 230 अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले पचास मतदान केन्द्रों पर विशेष जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाएगा।

मतदाता सूची के पुनरीक्षण अभियान में हटाए गए मतदाताओं, जोड़े गए मतदाताओं और नाम और पते में संशोधन के कारण मतदाता सूची में हुए बदलावों की विस्तृत जानकारी भी कलेक्टरों ने आयोग को वन टू वन दी। कितने मतदाता ऐसे है जो स्थानांतरित हुए उनकी जानकारी भी आयोग ने पूछी। एक से अधिक स्थान पर दर्ज मतदाताओं और उन्हें ठीक करने की जानकारी भी आयोग को दी गई। इसी तरह चुनावी प्रशिक्षण, तैयारियों, स्वीप गतिविधियों और भयमुक्त मतदान कराने , मतदान केन्द्रों पर इंतजामों को लेकर भी विस्तृत चर्चा की गई।

पुलिए ने बताया एनएसए में कितनी कार्यवाही की, कितने वारंट हुए तामील
अवैध हथियार, अवैध शराब, एनएसए, कितनी वारंट तामीली पिछले साल कितने किये और इस साल अगस्त तक कितनी कार्यवाही की इसकी जानकारी एसपी और आईजी ने दिए। आयोग ने पुलिस अफसरों से पूछा कि वे चुनाव के लिए कितने तैयार है। उन्होंने किस तरह के व्यापक इंतजाम किए है।

31 अगस्त तक की चुनावी तैयारियों पर की कलेक्टर-एसपी से बात
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्तों अनूपचंद्र पांडेय, अरुण गोयल ने सभी 53 जिलों के कलेक्टरों से 31 अगस्त तक की गई चुनावी तैयारियों की जानकारी लेकर साथ बुलाया था। पहली बार इस बैठक में नये जिले मउऊगंज के कलेक्टर अजय श्रीवास्तव, एसपी भी अपनी जानकारियों के साथ शामिल हुए।सभी कलेक्टरों ने जिले की जनसंख्या, जिले में विधानसभाक्षेत्र,  पांच जनवरी 2023 की स्थिति में पुरुष, महिला और ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या, मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के पहले और बाद में मतदाताओं की संख्या में वृद्धि और कमी की जानकारी बताई। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों की जानकारी, संवेदनशील मतदान केन्द्रों की जानकारी भी कलेक्टरों ने दी। अस्सी वर्ष से अधिक के मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं की संख्या और उनके लिए घर बैठे मतदान कराने के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में भी आयोग ने कलेक्टरों से पूछा। पुरुष और महिला मतदाताओं के रेश्यो की जानकारी भी कलेक्टरों ने आयोग को दी।  प्रति एक हजार मतदाताओं में महिला और पुरुष अनुपात की जानकारी भी कलेक्टरों ने दी। 18 से 19 वर्ष की आयु के युवा मतदाताओं की संख्या और उम्रवार मतदाताओं की जानकारी भी कलेक्टरों ने दी।

The post न्यूनतम मतदान % वाले मतदान केन्द्रों पर मतदान बढ़ाने के लिए क्या तैयारियां, आयोग ने अफसरों से पूछा appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=103417