Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
पहले फेस की परीक्षा 28 जनवरी से 10 विषयों के लिए होगी

भोपाल।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) नेट के परीक्षा पैटर्न में बदलाव होने के साथ ही मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने भी अंक योजना में बदलाव किया है। उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए पहले फेज की परीक्षा 28 जनवरी से शुरू होगी। उक्त परीक्षा 10 विषयों के लिए होगी। इस बार इंटरव्यू सहित पूरी चयन प्रक्रिया कुल 900 अंक की होगी। जबकि पूर्व में हुई भर्ती साक्षात्कार की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया था।

पहले उम्मीदवारों का सिलेक्शन परीक्षा के आधार पर किया गया था, लेकिन जनवरी से शुरू होने वाली भर्ती प्रक्रिया को साक्षात्कार के साथ पूर्ण किया जाएगा। इसमें 800 अंक के दो पेपर होंगे। 100 अंक का इंटरव्यू होगा। तीनों के अंक मिलाकर मेरिट जारी की जाएगी। पहले सिर्फ परीक्षा के अंक ही मेरिट में शामिल किया जाते थे।

तीन फेज में होगी परीक्षा
 एमपीपीएससी द्वारा इस भर्ती परीक्षा को तीन अलग-अलग फेज में कराना तय किया है। 28 जनवरी को वनस्पति, वाणिज्य, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, गृहविज्ञान, गणित, संस्कृत के अलावा ग्रंथपाल और क्रीड़ा अधिकारी के लिए भी परीक्षा करना तय किया गया है। हालांकि उम्मीदवारों को लंबे समय से भर्ती का इंतजार था। इसके अलावा अतिथि विद्वान भी बोनस अंकों के साथ परीक्षा में शामिल होंगे। हालांकि कई अतिथि विद्वान संगठन बोनस अंकों को बढ़ाने की कवायद में लगे हुए हैं। ताकि उनकी नियुक्ति में ज्यादा मशक्कत नहीं करना पड़े।

अंक योजना

  • प्रथम पेपर में मध्य प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सामान्य ज्ञान तथा कम्प्यूटर का आधारभूत ज्ञान के संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। यह पेपर एक घंटे का होगा। यह पेपर 200 अंको का है।
  • द्वितीय पेपर संबंधित विषय पर आधारित होगा। इस पेपर में 150 प्रश्न पूछ जाएंगे। यह 600 अंको का होगा।
  • साक्षात्कार-दोनों परीक्षा के लिए अभ्यर्थी का 100 अंक का इंटरव्यू।

परीक्षा का कार्यक्रम
पहले फेज की परीक्षा-28 जनवरी
दूसरे फेज की परीक्षा-26 मई
तीसरे फेज की परीक्षा-17 नवंबर

The post पहले फेस की परीक्षा 28 जनवरी से 10 विषयों के लिए होगी appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=118082