Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
प्रदेश के सरकारी महकमें कॉल बिफोर यू डिग एप का उपयोग करेंगे, खुदाई के नुकसान से बचाएगा

भोपाल

जमीन के भीतर खुदाई कर पाइपलाइन,केवल बिछाने, जलाशय, नहर खुदाई में जमीन के भीतर पहले से मौजूद पाइपलाइन केवल और अन्य ससाधनों को होने वाले होने वाले नुकसान से बचाने के लिए अब तो प्रदेश के सरकारी महकमें एक विशेष एप का उपयोग करेंगे।

भारत सरकार के संचार मंत्रालय दूरसंचार विभाग ने काल बिफोर यू डिग एप तैयार किया है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने जमीन के भीतर खुदाई करने वाले जल संसाधन खनिज नगरीय प्रशासन सहित अन्य विभागों को इस एप का उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। इस  एप का उपयोग कर सरकारी विभाग और उनसे जुड़े ठेकेदार खुदाई करता, खुदाई एजेंसी यह जान सकेंगे की जहां वे खुदाई करने वाले हैं, वहां नीचे किसी तरह का केबल पाइपलाइन या अन्य कोई संसाधन तो मौजूद नहीं है। नीचे मौजूद पाइपलाइन वायर और अन्य संसाधनों की जानकारी मिलने पर खुदाई करने वाली एजेंसी इन संसाधनों को बचाते हुए खुदाई करेगी और जमीन के भीतर मौजूद संसाधनों को होने वाले नुकसान से बचाया  जा  सकेगा।

जल संसाधन विभाग में शुरु हुआ उपयोग
जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता ने विभाग के सभी मुख्य अभियंताओ को इस एप का उपयोग खुदाई में करने के लिए निर्देशित किया है।  सभी सभागों में कॉल बिफोर यू डिग एप का उपयोग करने और अधीनस्थ खुदाईकर्ता ,खुदाई एजेंसी को भी इसका उपयोग करने के लिए निर्देशित करने को कहा गया है।सभी संभागों में खुदाई के लिए होने वाले  अनुबंध में अन्य शर्तों के साथ खुदाई के पहले पहले कॉल बिफोर यू डिग एप का उपयोग करने का उल्लेख भी करने को कहा गया है। संबंधित संभागों द्वारा द्वारा काल बिफोर यू डिग एप के उपयोग के लिए उप संभाग स्तर पर नोडल अधिकारियों को नामांकित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

The post प्रदेश के सरकारी महकमें कॉल बिफोर यू डिग एप का उपयोग करेंगे, खुदाई के नुकसान से बचाएगा appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=109449