Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित, 15 दिसंबर को होगा सूची का प्रकाशन

भोपाल

 मप्र राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन (उत्तरार्द्ध) के निर्वाचन हेतु घोषित किए गए कार्यक्रम के तहत जनपद छतरपुर, नौगांव, राजनगर, गौरिहार, बिजावर और लवकुशनगर के अंतर्गत 58 पंच पद का निर्वाचन मतपत्र से तथा जनपद राजनगर अंतर्गत 01 जनपद पंचायत सदस्य पद का निर्वाचन ईवीएम से संपन्न कराया जाएगा।

उप निर्वाचन 2023 (उत्तरार्द्ध) का निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन, आरक्षण की सूचना का प्रकाशन और मतदान केन्द्र की सूची का प्रकाशन 15 दिसंबर को प्रातः 10:30 से अपरांह 3 बजे तक किया जाएगा।
नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 26 दिसंबर

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 22 दिसंबर, नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) 23 दिसम्बर को प्रातः 10:30 बजे, अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 26 दिसंबर को अपरांह 3 बजे तक, मतदान यदि आवश्यक हो 5 जनवरी को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक, पंच पद की मतगणना मतदान समाप्ति के बाद, जनपद सदस्य मतगणना खण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से 9 जनवरीको प्रातः 8 बजे से, पंच सारणीकरण-परिणाम की घोषणा 11 जनवरी 2024 को प्रातः 10:30 बजे से और जनपद सदस्य सारणीकरण-परिणाम की घोषणा 9 जनवरी को प्रातः 10:30 बजे से की होगी।

 इसके तहत जिले में भी 38 पंच तथा दो सरपंच के पद के लिए उप निर्वाचन होना है। पंचायतों में उप निर्वाचन को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है। इस दौरान चुनाव को लेकर रूपरेखा बन रही है।

ऐसी रहेगी निर्वाचन प्रक्रिया

मध्य प्रदेशमें 15 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन, सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन तथा मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 22 दिसंबर की अपराह्न तीन बजे तक नाम निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख रहेगी। 23 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा, 26 दिसंबर को अपराह्न तीन बजे तक नाम वापस लेने की अंतिम तिथि तथा अभ्यर्थिता से नाम वापसी के ठीक बाद निर्वाचन प्रतीक चिन्हों का आवंटन, 5 जनवरी 2024 को सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान, 5 जनवरी को ही मतदान समाप्ति के पश्चात् पंच पद की मतदान केंद्रों पर ही मतगणना, 9 जनवरी 2024 को सुबह 8 बजे से सरपंच पद की मतगणना विकासखंड मुख्यालय पर, 11 जनवरी को पंच पद के निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जाएगी।

पंचायत उप निर्वाचन के लिए रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त

बड़वानी कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डा. राहुल फटिंग ने त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन की कार्रवाई को सुचारू रूप से निर्वहन करने के लिए रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति की है। नियुक्त किए गए रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई समय अनुसूचित कार्यक्रम के अनुसार समय सीमा में निर्वाचन की कार्रवाई को संपन्न कराएंगे।

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार विकासखंड ठीकरी में एक सरपंच, 15 पंच पद के लिए तहसीलदार ठीकरी को रिटर्निंग अधिकारी, नायब तहसीलदार अरविंद पाराशर को सहायक रिटर्निंग अधिकारी, विकासखंड सेंधवा में एक सरपंच पद के लिए तहसीलदार सेंधवा मनीष पांडे को रिटर्निंग अधिकारी तथा तहसीलदार वरला संतोष कोठारी को सहायक रिटर्निंग अधिकारी, विकासखंड पाटी में एक पंच पद के लिए तहसीलदार पाटी भूपेन्द्र भिड़े को रिटर्निंग अधिकारी तथा नायब तहसीलदार बड़वानी बाबूसिंह निनामा को सहायक रिटर्निंग अधिकारी, विकासखंड राजपुर में 22 पंच पद के लिए तहसीलदार राजपुर गणपतसिंह डावर को रिटर्निंग अधिकारी तथा नायब तहसीलदार श्रीराम कासड़े को सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है।

 

The post प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित, 15 दिसंबर को होगा सूची का प्रकाशन appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=119183