Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
प्रदेश में भारी बारिश के बाद भी 40 डैम की स्थिति सामान्य

भोपाल

मध्य प्रदेश में बीते एक पखवाड़े से जोरदार बारिश हो रही है. अतिवर्षा की वजह से कई जगह बाढ़ की स्थिति निर्मित हुई तो कई जगह खेतों में पानी भी भरा गया. बावजूद भारी बारिश के बाद भी प्रदेश के 40 जिलों में अभी सामान्य ही पानी आ सकता है. दो जलाशयों को छोड़ दिया जाए तो शेष 40 जलाशयों, डैम के गेट खोलने की नौबत नहीं है. यह जानकारी मंत्रालय में आयोजित बाढ़ नियंत्रण समिति की बैठक में जल संसाधन विभाग अफसरों दी है.

बता दें जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने मंत्रालय में राज्य में अति वर्षा, बांध सुरक्षा और बाढ़ की स्थिति के संबंध में समीक्षा बैठक की. इस बैठक में प्रमुख सचिव मनीष सिंह, जल संसाधन विभाग के ईएनसी शिशिर कुशवाह और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

बैठक में जल संसाधन मंत्री सिलावट ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य और जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्यरत रहें और सभी जिले सतत संपर्क में रहें. प्राप्त सूचनाओं का त्वरित संप्रेषण किया जाए. जल भराव की स्थिति निर्मित होने पर बांधों के फाटक खोलने के पूर्व स्थानीय जिला प्रशासन को सूचित करें. प्रभावित जिलों के कलेक्टर और स्थानीय प्रशासन को इसके लिए पूर्व में ही सूचना दी जाए.

जलाशयों पर तैनात रहे अफसर

मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि विभाग के अधिकारी बाढ़ की स्थिति का आकलन करें. बांध और जलाशय में जल की आवक को देखते हुए अतिरिक्त जलभराव के साथ ही गेट खोलने की प्रक्रिया शुरू करें. मंत्री सिलावट ने निर्देश दिए की प्रमुख जलाशय और बांध के लिए वरिष्ठ अधिकारी तैनात किए जाए.

अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए. उन्होंने ईएनसी कुशवाह को निर्देश दिए की वर्तमान में प्रदेश में बांधों में पानी की स्थिति और आस. पास के जिलों में अति वर्षा को देखते हुए बाढ़ नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाए. कही भी अतिरिक्त जल भराव की स्थिति निर्मित नहीं हों. इसके लिए लगातार निगाह रखी जाए.

40 जलाशयों में सामान्य स्थिति

बैठक के दौरान जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता ईएनसी कुशवाह ने जल संसाधन विभाग के मंत्री तुलसी सिलावट को जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सभी बड़े और मध्यम स्तर के 42 जलाशयों में जल भराव की स्थिति सामान्य है. कहीं भी अतिवर्षा के कारण अभी पानी छोड़ने को स्थिति नहीं है. केवल 2 बांध से पानी छोड़ा गया था, अब स्थिति सामान्य है. फिलहाल किसी भी डैम से पानी छोड़ने की स्थिति नहीं है.

The post प्रदेश में भारी बारिश के बाद भी 40 डैम की स्थिति सामान्य appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=95398