Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं को खाते में भेजी महतारी वंदन योजना की राशि, महिलाओं में खुशी का माहौल

रायपुर, 10 मार्च 2024 : देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज महतारी वन्दन योजना के अंतर्गत जिले के सभी महिलाओं के खाते में एक हजार की राशि अंतरित की। कटघोरा ब्लॉक के ग्राम बुंदेली में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़कर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस योजना से लाभान्वित सभी हितग्राहियों को बधाई दी और कहा कि उनका यह सौभाग्य है कि आज छत्तीसगढ़ के लगभग 70 लाख महिलाओं को 655 करोड़ 57 लाख रुपये महतारी वन्दन योजना के रूप में देने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि आज हर महतारी के खाते में राशि अंतरित की गई है। जब घर परिवार में माताएं,बहने सशक्त होती है तो पूरा परिवार सशक्त होता है।

उन्होंने पीएम आवास, उज्ज्वला योजना, जनधन खाते,मुद्रा लोन,स्व सहायता समूह की महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के साथ आधुनिक कृषि के लिए ड्रोन संचालन में महिलाओं को जोड़ने का ज़िक्र करते हुए कहा कि देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से लगातार सशक्त बनाया जा रहा है। परिवार की खुशहाली के लिए स्वास्थ्य योजनाएं और 5 लाख तक का उपचार की सुविधा दी गई है। शौचालय बनवाकर महिलाओं को सम्मान से जीवन जीने की दिशा में कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी है कि जो कहा गया है उसे पूरा अवश्य किया जाएगा।

पीएम श्री मोदी ने मुफ्त टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं को राशि देने, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को उपचार की सुविधाएं देने की बात कहते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में सरकार बनते ही 18 लाख पीएम आवास, 31 सौ रुपए में धान की खरीदी, दो वर्ष का बकाया बोनस राशि का वितरण किया गया। जल्द ही कृषक उन्नति योजना से किसानों को अंतर राशि भी प्रदान की जाएगी। उन्होंने महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने की बात कही। कार्यक्रम को मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने भी संबोधित किया और महिलाओं को योजना का लाभ मिलने पर बधाई और शुभकामनाएं दी।

कटघोरा के बुंदेली में कार्यक्रम को सम्बोधित करती हुई राज्य सभा सांसद सुश्री सरोज पांडेय ने कहा कि मोदी की गारंटी मतलब पूरा होने की गारंटी है। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने महतारी वन्दन योजना के रूप में जो वादा किया गया था वह आज पूरा हो रहा है। महिलाओं को हर माह एक हजार और साल में 12 हजार रुपए उनके खाते में मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की बात कहते हैं, वे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और आर्थिक रुप से उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में काम करते हैं। यह छत्तीसगढ़वासियों के सौभाग्य है कि यहाँ महिलाएं सुरक्षित हैं और महतारी वंदन योजना से उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत होने का अवसर मिल रहा है।

उन्होंने सभी महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि घर में अपनी बेटियों को अवश्य पढ़ाये ताकि वे कलेक्टर, एसपी,अन्य बड़े पदों पर पहुँचकर सफलता की ऊँचाई पर चढ़ सके। उन्होंने महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी भी दी। इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण ,बाल विवाह रोकने 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों का विवाह न करने का संकल्प लिया गया।

कार्यक्रम को स्थानीय कटघोरा विधायक श्री प्रेमचंद पटेल और श्री ज्योतिनन्द दुबे ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान पूर्व गृह मंत्री श्री ननकीराम कँवर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला छत्रपाल सिंह कँवर, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती प्रीति खोखर चखियार,पूर्व महापौर श्री जोगेश लाम्बा,श्री राजीव सिंह आदि उपस्थित थे। महतारी वंदन योजना के तहत जिले की 2 लाख 95 हजार 405 महिलाओं के खाते में राशि का अंतरण किया गया है।

महिलाओं को पीएम उज्जवला अंतर्गत गैस कनेक्शन का किया गया वितरण –

महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजनांर्गत गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। कार्यक्रम में श्रीमती सुकृता बाई, श्रीमती यामिनी बाई, ऊषा बाई, जगदीश बाई, सुरूज बाई तथा यशोदा बाई को गैस कनेक्शन प्रदान किया गया। इसी तरह श्रीमती बूंद कुंवर, जमुना बाई, हेमीन बाई, पूर्णिमा बाई और श्याम कुंवर को नवीनीकृत राशन कार्ड का वितरण किया गया।

महिलाओं ने ली सेल्फी, प्रचार सामग्री का किया गया वितरण –

महतारी वन्दन योजना अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम में सेल्फी स्टैंड भी बनाया गया था। महिलाओं द्वारा सेल्फी लेकर खुशियां व्यक्त की गई। कार्यक्रम में पहुंची श्रीमती कैलाश बाई, श्याम बाई, दुआसा बाई, यामिनी कश्यप ने बताया कि उन्होंने महतारी वंदन योजनांतर्गत आवेदन किया है। उन्हें खुशी है कि महिलाओं को हर माह एक हजार की राशि प्राप्त होगी। इससे उन्हें जरूरी काम के लिए पैसे किसी और से नहीं मांगने पड़ेंगे। इस अवसर पर जनसंपर्क विभाग द्वारा महिलाओं को कैलेंडर,जनमन पत्रिका सहित शासन की योजनाओं से संबंधित प्रचार सामग्री का वितरण भी किया गया।

पाली, पोड़ी-उपरोड़ा और करतला में भी आयोजित किया गया कार्यक्रम –

जिले में महतारी वन्दन योजना अंतर्गत पाली,पोड़ी उपरोड़ा और करतला ब्लॉक मुख्यालय में भी कार्यक्रम का आयोजन कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम को देखा सुना गया। इस अवसर पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति रही।

The post प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं को खाते में भेजी महतारी वंदन योजना की राशि, महिलाओं में खुशी का माहौल appeared first on Media Passion : Raipur News Chhattisgarh India.

https://mediapassion.co.in/?p=46112