Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
बलरामपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा पर हुआ अमल

बलरामपुर : रामानुजगंज विधायक एवं सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बृहस्पत सिंह, कलेक्टर रिमिजियुस एक्का एवं पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने संयुक्त रूप से गत दिवस तातापानी एवं रनहत में नवनिर्मित पुलिस चौकी का वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ फीता काटकर शुभारंभ किया।

जिले में दो नवीन पुलिस चौकी के स्थापना से तातापानी के 22 गांव के 15 हजार लोग तथा रनहत के 20 गांव के 15 हजार लोग लाभान्वित होंगे। अब इन गांवों के लोगों को पुलिस सेवा लेने के लिए लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी, बल्कि यह सुविधाएं अब इन्हें इन चौकी के माध्यम से मुहैया कराई जाएंगी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जिला प्रवास के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने जिले में दो नवीन पुलिस चौकी निर्माण की मांग की थी। क्षेत्र की आवश्यकता और मांग की गंभीरता को समझते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तातापानी और रनहत में नवीन पुलिस चौकी बनाने की घोषणा की थी। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के समन्वय से इन पुलिस चौकी का शीघ्र निर्माण कार्य पूरा करते हुए अंततः गत दिवस दोनो नवीन पुलिस चौकी का शुभारंभ किया गया।

यह भी पढ़ें :-स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ऑस्ट्रेलिया में सेंट जॉन गॉड हॉस्पिटल के विशेषज्ञों से की चर्चा

इस अवसर पर विधायक बृहस्पत सिंह ने सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि तातापानी अपने ऐतिहासिक, धार्मिक के साथ पर्यटन क्षेत्र (गर्म पानी के स्रोत ) के कारण प्रसिद्ध है। जिसे देखने आस-पास के क्षेत्रों एव पड़ोसी राज्यों से प्रतिदिन लोग आते हैं।

तातापानी महोत्सव के दौरान आवष्यकता को देखते हुए अस्थायी चौकी का निर्माण किया जाता था। इसके साथ ही सीमावर्तीय क्षेत्र होने के कारण यहां पर पुलिस चौकी की आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि चौकी के स्थापना से असामाजिक गतिविधियों पर अंकुश लगेगा और यह जन आकांक्षाओं के लिए सुविधाजनक व फायदेमंद साबित होगा।

उन्होंने कहा कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिला निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है, जिले वासियों को बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा देने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। जिले में सड़क, पुल-पुलिया का निर्माण निरंतर प्रगतिरत है। इसके साथ ही पुलिस प्रशासन और जनता के आपसी तालमेल से जिले में असामाजिक गतिविधियों को रोकने में सफलता मिली है।

उन्होंने नव नियुक्त चौकी प्रभारी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। साथ ही विधायक सिंह ने तातापानी में पांच लाख रुपये की लागत से यात्री प्रतिक्षालय, पुलिस चौकी में बोरवेल खनन कराने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें :-विशेष लेख : गोधन न्याय योजना से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति मिली. गांवों में रोजगार के अवसर बढ़े

कलेक्टर एक्का ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस चौकी की स्थापना से आस-पास के गांवों को इसका सीधा लाभ मिलेगा, तथा लोग अपनी प्राथमिक समस्याओं का निराकरण करा सकंेगे। इसके साथ ही कलेक्टर ने पुलिस चौकी तातापानी में शौचालय निर्माण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पुलिस और जनता एक दूसरे के पूरक हैं, इसलिए दोनों को ही आपस में सामंजस्य बनाकर एक दूसरे की मदद करनी चाहिए। ऐसा करने से पुलिस आपको बेहतर सुरक्षा मुहैया करा सकेगी। उन्होंने कहा कि यह पुलिस चौकी आमजनों के मांग और सहयोग से बनी है। अब शिकायतकर्ता एवं पीड़ित यहां अपनी समस्या का निदान करा सकेंगे।

विभिन्न योजनाओं से हितग्राही हुए लाभान्वित

रनहत चौकी के शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान विधायक बृहस्पत सिंह ने जनपद पंचायत अंतर्गत परिवार सहायता योजना राशि का वितरण, स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड एवं मच्छरदानी का वितरण, खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड, राजस्व विभाग द्वारा किसान किताब एवं कृषि विभाग द्वारा रागी के बीज का वितरण कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑपरेशन प्रशांत कतलम, उप पुलिस अधीक्षक डी.के. सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भरत कौशिक, जनपद पंचायत सीईओ के. के. जायसवाल, जिला एवं अनुभाग स्तर के अधिकारी-कर्मचारी, क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

The post बलरामपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा पर हुआ अमल appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/balrampur-chief-minister-bhupesh-baghels-announcement-was-implemented/