Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
बिहार : बगहा में मिली चार आंख वाली मछली

पटना : बिहार के बगहा में चार आंखों वाली एक मछली मिली है. इसके पंख हवाई जहाज के जैसे है. वन अधिकारियों ने बताया कि इस मछली का नाम सकर माउथ कैटफिश है. ये अमेरिका के अमेजन नदी में पायी जाती है. ये चंदरपुर-रतवल पंचायत की रोहुआ नदी मिली है. बताया जा रहा है कि मछुआरों को सकर माउथ कैटफिश सोमवार को मिली है. लोगों के लिए ये दुर्लभ मछली कौतूहल का विषय बनी हुई.

ये मछली भारतीय नदियों के लिए खतरा 

वहीँ वन अधिकारी बताते हैं कि ये मछली भारतीय नदियों के लिए खतरा है. ये मांसाहारी मछली, छोटे जलीय जीवों को खा जाती है. इससे नदी का इकोसिस्टम खराब हो जाता है. गंडक से निकली रोहुआ नदी जो पतिलार ले होकर गुजरती है, उसमें स्थानीय मछुआरों को यह मछली मिली है.

मछली पकड़ने वाले मछुआरे शम्भू चौधरी ने बताया कि सोमवार की देर शाम गंडक में मैंने जाल डाला था. इसमें ये मछली फंस गयी. देखने में ये मछली बहुत सुंदर थी तो घर ले जाकर पानी में रख दिया. अब इसे देखने गांव के लोग आ रहे हैं. ग्रामीण अभय पांडेय ने बताया कि ये मछली अमेजन में पायी जाती है. मगर आश्चर्य की बात है कि ये हमारे यहां लगातार मिल रही है. ये वैज्ञानिकों के लिए भी चिंता का विषय है. ये मछली काफी संख्या में हमारे नदी में मिल रही है.

वन अधिकारी बताते हैं कि कई लोग इस मछली को शौक से एक्वेरियम में पालते हैं. उसमें इसका विकास नहीं होता और ये मछली काफी छोटी है. मगर नदी में आ जाने पर ये मछली की साइज बड़ी हो गयी है. ऐसा हो सकता है कि किसी ने इस मछली को एक्वेरियम से नदी में छोड़ दिया हो. इसके बाद उनका विकास शुरू हो गयी है. उन्होंने मछुआरे के बारे में लगातार अपडेट देते रहने के लिए कहा है. हालांकि इस मछली के मिलने से लोग काफी परेशान हैं.

The post बिहार : बगहा में मिली चार आंख वाली मछली appeared first on Clipper28.

https://clipper28.com/hi/bihar-four-eyed-fish-found-in-bagaha/