Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
बीसीसीआई ने पुरुषों की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता पद के लिए आवेदन मांगे

फरवरी 2023 में चेतन शर्मा को हटाने के बाद, पुरुष राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का मुख्य चयनकर्ता का पद खाली है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 22 जून को पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता पद के लिए आवेदन आमंत्रित करने की घोषणा की है।

वर्तमान में, चयन समिति में सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला, श्रीधरन शरथ और शिव सुंदर दास शामिल हैं, शिव सुंदर दास चेतन शर्मा को हटाने के बाद अंतरिम अध्यक्ष के रूप में काम कर रहें हैं । बीसीसीआई अब चेतन शर्मा के जगह किसी की तलाश कर रहा है और आवेदन जमा करने के लिए 30 जून की समय सीमा तय की है।

बीसीसीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को कम से कम सात टेस्ट मैच या 30 प्रथम श्रेणी मैच, या 10 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओडीआई) मैच और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेलने चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले कम से कम पांच साल के लिए पेशेवर क्रिकेट से सेवानिवृत्त होना होगा। इसके अलावा, उम्मीदवार को पिछले पांच वर्षों में किसी भी क्रिकेट समिति का सदस्य नहीं होना चाहिए, जैसा कि बीसीसीआई के नियमों में लिखा है।

बीसीसीआई ने चयनित उम्मीदवार की प्राथमिक जिम्मेदारियों का भी खुलासा किया है, जिसमें टेस्ट मैचों, वनडे, टी20ई और अन्य प्रारूपों में वरिष्ठ राष्ट्रीय टीम के लिए खिलाड़ियों का चयन शामिल है। शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

हालिया रिपोर्टों से संकेत मिला है कि वीरेंद्र सहवाग राष्ट्रीय टीम चयन समिति में अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे हैं। चेतन शर्मा के जाने से सहवाग बीसीसीआई द्वारा निर्धारित सभी मानदंडों पर खरे उतरते हैं। हालाँकि, ऐसे संकेत मिले हैं कि सहवाग इस भूमिका के लिए बेहतर पारिश्रमिक की मांग कर रहे हैं।

वर्तमान चयन समिति का तत्काल कार्य 12 जुलाई से शुरू होने वाले भारत के वेस्टइंडीज के दौरे के लिए टीम की घोषणा करना है। 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत की महत्वपूर्ण हार के बाद, टेस्ट टीम में बदलाव होने की उम्मीद है। इसलिए सभी की निगाहें चयन समिति पर हैं।

https://npg.news/sports/bcci-invites-applications-for-the-post-of-chief-selector-of-mens-national-cricket-team-1243238