Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
भारतीय वायुसेना का आज 90वीं वर्षगांठ

नई दिल्ली।  भारतीय वायुसेना का आज 90वीं वर्षगांठ है। भारतीय वायु सेना के वायु योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए आईएएफ हर साल 8 अक्टूबर को अपनी वर्षगांठ मनाता है । इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने वायु सेना के वीर योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई दी । जबकि चंडीगढ़ में भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी परिचालन प्रशिक्षण पद्धति को बदल दिया है कि हर अग्निवीर भारतीय वायुसेना में करियर शुरू करने के लिए सही कौशल और ज्ञान से लैस हों ।
महिला अग्निवीरों को शामिल करने की भी योजना
1/ 6 चंडीगढ़ में भारतीय वायुसेना दिवस  के मौके पर आईएएफ प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि हम अगले साल से महिला अग्निवीरों को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं. इसके लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रगति पर है।
चंडीगढ़ में भारतीय वायुसेना दिवस के मौके परआईएएफ  प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि हम अगले साल से महिला अग्निवीरों को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं । इसके लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रगति पर है ।
2/ 6 वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने वायुसेना दिवस के मौके पर कहा कि अग्निपथ योजना के माध्यम से वायु योद्धाओं को इंडियन एयरफोर्स में शामिल करना हम सभी के लिए एक चुनौती है । लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे लिए भारत के युवाओं की क्षमता का दोहन करने और इसे राष्ट्र की सेवा में लगाने का अवसर है ।
3/ 6 वायुसेना प्रमुख के एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी परिचालन प्रशिक्षण पद्धति को बदल दिया है कि हर अग्निवीर भारतीय वायुसेना में करियर शुरू करने के लिए सही कौशल और ज्ञान से लैस हों. इस साल दिसंबर में हम शुरुआती प्रशिक्षण के लिए 3,000 अग्निवीर वायु को शामिल करेंगे । आने वाले समय में यह संख्या और बढ़ेगी ।
वायुसेना प्रमुख के एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी परिचालन प्रशिक्षण पद्धति को बदल दिया है कि हर अग्निवीर भारतीय वायुसेना में करियर शुरू करने के लिए सही कौशल और ज्ञान से लैस हों. इस साल दिसंबर में हम शुरुआती प्रशिक्षण के लिए 3,000 अग्निवीर वायु को शामिल करेंगे. आने वाले समय में यह संख्या और बढ़ेगी ।
4/ 6 भारतीय वायु सेना दिवस पर चंडीगढ़ में IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर, यह घोषणा करते हुए मेरा सौभाग्य है कि सरकार ने भारतीय वायु सेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है । भारतीय वायु सेना ने आज अपनी 90वीं वर्षगांठ पर नई लड़ाकू वर्दी का अनावरण भी किया
भारतीय वायु सेना दिवस पर चंडीगढ़ में IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर, यह घोषणा करते हुए मेरा सौभाग्य है कि सरकार ने भारतीय वायु सेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है । भारतीय वायु सेना ने आज अपनी 90वीं वर्षगांठ पर नई लड़ाकू वर्दी का अनावरण भी किया ।
5/ 6 भारतीय वायु सेना की 90वीं वर्षगांठ के जश्न के मौके पर एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि हमें अपने पूर्ववर्तियों की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदृष्टि से विरासत में मिली गौरवशाली विरासत मिली है. इसे यहां तक लाने वाले हमारे दिग्गजों के योगदान को याद रखना होगा । अब इसे शताब्दी दशक में लाने की जिम्मेदारी हम पर है ।
भारतीय वायु सेना की 90वीं वर्षगांठ के जश्न के मौके पर एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि हमें अपने पूर्ववर्तियों की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदृष्टि से विरासत में मिली गौरवशाली विरासत मिली है. इसे यहां तक लाने वाले हमारे दिग्गजों के योगदान को याद रखना होगा । अब इसे शताब्दी दशक में लाने की जिम्मेदारी हम पर है ।
पहली बार बनाई गई नई परिचालन शाखा
6/ 6 एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है कि एक नई परिचालन शाखा बनाई जा रही है । इस शाखा के निर्माण से उड़ान प्रशिक्षण पर खर्च कम होने के कारण 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत होगी ।
एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है कि एक नई परिचालन शाखा बनाई जा रही है । इस शाखा के निर्माण से उड़ान प्रशिक्षण पर खर्च कम होने के कारण 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत होगी ।

https://theruralpress.in/2022/10/08/90th-anniversary-of-indian-air-force-today/