Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
भारत ने 100 घंटे में बनाया 100 किमी एक्सप्रेस वे, NHAI ने दर्ज किया विश्व रिकॉर्ड

दुनिया को पीछे छोड़ भारत ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है. भारत में 100 घंटे में 100 किलोमीटर की सड़क बनाकर तैयार कर दी गई है. सड़क निर्माण में भारत ने चीन, अमेरिका और जापान को भी पीछे छोड़ दिया. गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेस वे के बीच NH 34 पर 15 मई को सुबह 10 बजे से इस सड़क को बनाने का काम शुरू हुआ था, जो 19 मई को 2 बजे 100 घंटे में 112 किलोमीटर बनकर तैयार हो गई है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी ट्वीट करके टीम को बधाई दी.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Minister of Road Transport and Highways) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने समारोह को वर्चुअली संबोधित किया था. उन्होंने कहा कि NH34 का गाजियाबाद-अलीगढ़ सेक्शन 118 किलोमीटर में फैला है. ये मार्ग गाजियाबाद और अलीगढ़ के घनी आबादी वाले क्षेत्रों को लिंक करता है. ये मार्ग परिवहन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

नेशनल हाईवे 91 को बनाने के लिए लगभग 80 हजार मजदूर लगे थे, तो वहीं 200 से अधिक रोड रोलर का इस्तेमाल किया गया. नेशनल हाईवे 91 की सौन्द्रीयकरण का भी बेहद खासा ख्याल रखा गया है. प्रॉपर लाइटिंग और रोड किनारे खूबसूरत डिवाइडर बनाया गया है. जबकि नेशनल हाईवे के बीच डिवाइडर में हरियाली है और पेड़ भी लगे हुए हैं. इस एक्सप्रेस वे पर दिन रात काम चलता रहा, तब जाकर हाईवे बनकर तैयार हुआ. तो वहीं नेशनल हाईवे अथॉरिटी अब इसे सिक्स लेन बनाने की तैयारी में लगी है और जल्द इसे सिक्स लेन का बनाया जाएगा. यह हाईवे बेहद व्यस्ततम माना जाता है. हालांकि इस पर कुछ जगह कार्य प्रगति पर होने के कारण रूट डायवर्जन और वन वे जैसी समस्याओं से भी लोग जूझ रहे, लेकिन अब यह रोड बेहद खूबसूरत लग रहा है.

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इससे पहले 105 घंटे 33 मिनट में 75 किलोमीटर का रिकॉर्ड बना चुकी है जिसे अमरावती व अकोला के बीच तैयार किया गया था. अब एनएचएआई ने 100 घंटे में 100 किलोमीटर एक्सप्रेस बनाया है.

The post भारत ने 100 घंटे में बनाया 100 किमी एक्सप्रेस वे, NHAI ने दर्ज किया विश्व रिकॉर्ड appeared first on Lalluram.

https://lalluram.com/india-built-100-km-expressway-in-100-hours-nhai-recorded-world-record/