Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
मणिपुर हिंसा : 500 घरों में लगाई आग, हमले में BJP विधायक घायल, गृह मंत्री शाह ने ली हाई लेवल मीटिंग

Manipur violence news : मणिपुर में हो रही हिंसा को लेकर तनाव इतना बढ़ गया कि राज्य में हिंसा में 500 से ज्यादा घर जला दिए गए है. वहीं बीजेपी विधायक वुंगजागिन वाल्टे पर भी प्रदर्शन करने वालों ने हमला कर दिया. इसके तुरंत बाद वाल्टे को इलाज के लिए एयरलिफ्ट कर राज्य से बाहर ले जाया गया है. इसी बीच गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, राज्य और केंद्र के शीर्ष अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की.

बैठक में निर्णय लिया गया है कि राज्य में धारा 355 (केंद्र सरकार सुरक्षा और कानून व्यवस्था अपने हाथों में लेना) का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. सामान्य स्थिति बहाल करने में राज्य तंत्र की सहायता के लिए अर्धसैनिक बलों के 10 अतिरिक्त कंपनी और दंगा-रोधी वाहन वज्र मणिपुर भेजे गए हैं.

राज्य के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा कि सभी फोर्स को 23 स्थानों पर तैनात किया गया है. गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को स्थिति अच्छी हुई है. कुछ इलाकों में अब भी चिंता की स्थिति बनी हुई है, जिन्हें संभाला जा रहा है. विभिन्न घटनाओं में 18-20 लोगों की जान जाने की सूचना है, लेकिन हम इसकी पुष्टि करा रहे हैं. इसमें 100 से अधिक घायल हुए लोगों का इलाज जारी है. वहीं भारतीय सेना ने बताया कि 13 हजार से ज्यादा लोगों को बचाया है.

कुलदीप सिंह ने कहा कि करीब 500 घरों को जलाया गया है. मामले में शुरू से ही लोगों की गिरफ़्तारी जारी है. शुक्रवार को हुई एक हिंसा में 9 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. इस दौरान इनके पास से पुलिस से लूटे गए कुछ हथियार भी बरामद किए गए हैं. मणिपुर पुलिस के डीजीपी पी. डोंगल ने कहा कि जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब सभी लोग घर पर रहे. हमने 23 पुलिस स्टेशनों की पहचान करके इसमें आईजी स्तर के अधिकारियों को का इंचार्ज बनाया ताकि लोगों का विश्वास जीत सकें.

जानिए क्या है मामला

बहुसंख्यक मेइती समुदाय को अनसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने के फैसले के खिलाफ आदिवासी समूह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन मणिपुर’ ने बुधवार (3 मई) को ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ निकाला था, लेकिन इस दौरान हिंसा हो गई. तनाव इतना बढ़ गया कि सेना को तुरंत तैनात किया गया.

The post मणिपुर हिंसा : 500 घरों में लगाई आग, हमले में BJP विधायक घायल, गृह मंत्री शाह ने ली हाई लेवल मीटिंग appeared first on Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar – Lalluram.com.

https://lalluram.com/manipur-violence-500-houses-torched-bjp-mla-injured-in-attack/