Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
रंजीत सिंह चौटाला का जीवन परिचय (जीवनी) : Ranjit Singh Chautala Biography in Hindi

Ranjit Singh Chautala Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: रंजीत सिंह चौटाला एक भारतीय राजनीतिज्ञ और व्यापारी हैं जो हरियाणा राज्य से हैं। हरियाणा विधानसभा और राज्यसभा में चुने गए, उन्होंने मंत्रिमंडल के पदों पर भी काम किया है। पहले भारतीय नेशनल लोक दल, जनता दल, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य रह चुके हैं, उन्होंने 2019 में हरियाणा विधानसभा चुनावों में रानिया की सीट से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की थी। चुनाव के बाद, उन्होंने अपने पोते दुष्यंत चौटाला के साथ भाजपा का समर्थन किया और एक बहुमत हासिल करने के लिए साथ जुटे, और दूसरे मनोहर लाल खट्टर मंत्रिमंडल में शामिल हुए, जहां उन्हें नई और नवीकरणीय ऊर्जा, विद्युत और कारागारों के तीन मंत्रालयों के पोर्टफोलियों का प्रभार सौंपा गया।

परिवार

रंजीत सिंह चौटाला चौधरी देवी लाल चौटाला के पुत्र हैं, जो भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री थे। वे एक बहुत ही प्रभावशाली परिवार से हैं जो भारत की स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेते रहे हैं। रंजीत सिंह के चाचा साहिब राम सिहाग 1937 और 1946 में सदन में सदस्य थे और उनके पिता देवी लाल 1951 से राजनीति में थे।

करियर

1987 में उन्हें लोक दल की टिकट पर रोरी विधान सभा से सातवीं विधान सभा के एमएलए निर्वाचित किया गया था। उन्होंने हरियाणा के कृषि मंत्री के रूप में भी काम किया था और उनके पिता ने मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला था। 1990 में उन्हें हरियाणा से संसद सदस्य, राज्य सभा के रूप में चुना गया था और उनके पिता चौधरी देवी लाल उस समय भारत के उपप्रधानमंत्री थे। उन्हें 2005-2009 में हरियाणा राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष का पद संभालने का मौका मिला। 2019 में उन्होंने हरियाणा की 14वीं विधान सभा के लिए रानिया विधान सभा से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में प्रत्याशी बनकर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की थी, और मंत्री बने।

https://npg.news/biography/ranjit-singh-chautala-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1264747