Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव : जर्जर स्कूल के मरम्मत का कार्य प्राथमिकता देते हुए करें – कलेक्टर

– विधानसभा के प्रश्नों के उत्तर प्राथमिकता के साथ समय-सीमा में भेजने के दिए निर्देश
– जिले में 7 जुलाई शुक्रवार को किया जाएगा पौधरोपण
– 17 जुलाई को आयोजित होने वाले छत्तीसगढ़ ओलंपिक की तैयारी करने कहा गया
– उर्वरक विक्रेताओं की दुकानों में दबिश देते हुए जांच करने के निर्देश दिए
– 6 जुलाई को आयुष्मान कार्ड के लिए चलाया जाएगा महाअभियान
– कलेक्टर ने रोजगार सहायकों को प्रतिदिन 5-5 आयुष्मान कार्ड बनाने के दिए निर्देश
– साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न

राजनांदगांव। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने विधानसभा के प्रश्नों के उत्तर प्राथमिकता के साथ समय-सीमा में भेजने के निर्देश दिए और इसकी प्रतिलिपि कलेक्टर कार्यालय को भी भेजने कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत जिले के जर्जर स्कूलों में मरम्मत का कार्य चल रहा है। इसके निरीक्षण के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि स्कूल मरम्मत का कार्य 15 जुलाई तक पूर्ण करें। इसके लिए युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्देश निर्माण एजेंसियों को दिए। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क के अंतर्गत राजनांदगांव नगर निगम क्षेत्र में जमीन का चिन्हांकन हो गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए शीघ्र कार्य योजना बनाकर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। डोंगरगढ़ नगर पालिका क्षेत्र में शीघ्र जमीन चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ ओलंपिक 17 जुलाई से शुरू होगी। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसके क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने सभी गौठानों में नियमित गोबर खरीदी के साथ गोबर की सुरक्षा के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट बनाने तथा उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट के उठाव में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कलेक्टोरेट शक्ति कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले में प्रत्येक गुरूवार को आयुष्मान महाअभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 6 जुलाई गुरूवार को आयुष्मान महाअभियान चलाया जाएगा। उन्होंने सभी रोजगार सहायकों को प्रतिदिन 5-5 आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने इसके लिए जनपद पंचायत सीईओ को नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। जिले में पौधरोपण कार्यक्रम 7 जुलाई शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा। जिलेभर में पौधों का रोपण किया जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारी करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने पंचायतों एवं खुली जगह में पौधारोपण के लिए प्लान करने के लिए कहा। इसके लिए सीपीटी तैयार कर जिला पंचायत में जमा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पंचायतों को वितरण के लिए रूट चार्ट बना लें।
कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में बाढ़ की स्थिति के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि बाढ़ वाले क्षेत्रों का चिन्हांकन कर लें। उन्होंने इसके लिए पूर्व सभी आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि इसे शीघ्र पूर्ण करें। कलेक्टर ने कहा कि कई विभागों द्वारा अभी तक पीपीईएस में डाटा एन्ट्री नहीं की गई है। इसे शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। बेरोजगारी भत्ता के आवदेनों का समय-सीमा में परीक्षण कर पात्रतानुसार बेरोजगारी भत्ता देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों में बेरोजगारी भत्ता के आवेदनों के परीक्षण के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगी है उन्हें तत्काल संबंधित स्कूलों के लिए भार मुक्त करने के निर्देश दिए। जिससे बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा न हो। उन्होंने प्रत्येक पंचायत को निक्षय मित्र बनाने के निर्देश दिए। साथ ही नगर पंचायतों में 5-5 निक्षय मित्र बनाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री भेंट मुलाकात सहित अन्य मुख्यमंत्री घोषणाओं को प्राथमिकता से करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने उर्वरक भण्डारण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को उर्वरक विके्रताओं के दुकानों में दबिस देते हुए जांच करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वावलंबी गौठानों को ट्रैविस खरीदने के निर्देश दिए। महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित वस्तुओं को विक्रय के लिए डोंगरगांव एवं छुरिया विकासखंड में सी-मार्ट खोला जाएगा। जिसके लिए जमीन चिन्हांकन कर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युत व्यवस्था करने के निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, तम्बाकू नियंत्रण, पोषण पुनर्वास, हास्टल मरम्मत, राजस्व जनचौपाल सहित अन्य विषयों पर समीक्षा की।
जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार ने कहा कि प्रत्येक शुक्रवार को जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत एवं चल रहे कार्यों में तेजी लाने के लिए ग्राम पंचायतों एवं आश्रित ग्रामों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसके अंतर्गत अगले शुक्रवार को डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया जाएगा। जिसके लिए पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों द्वारा निर्धारित तिथि को भ्रमण नहीं किया गया है वे अगले दिन जाकर अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी श्रीमती सलमा फारूकी, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, एसडीएम श्री अरूण वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

The post राजनांदगांव : जर्जर स्कूल के मरम्मत का कार्य प्राथमिकता देते हुए करें – कलेक्टर appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=92357