Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजनांदगांव : समाज सेवक संघ ने युगल किशोर तिवारी का सम्मान किया

राजनांदगांव। समाज सेवक संघ ने शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रख्यात शिक्षाविद् श्री युगल किशोर तिवारी का सम्मान किया। संघ के अध्यक्ष श्री संजीव सिंघल ने श्री तिवारी के निवास पर पहुंचकर उनका शॉल एवं श्रीफल से सम्मान किया। श्री सिंघल ने श्री तिवारी को तिलक करके मिष्ठान्न खिलाया। उन्हें शॉल ओढ़ाकर एवं श्रीफल भेंट करके उनका सम्मान किया। इस अवसर पर उनकी धर्मपत्नी एवं शासकीय कमला महाविद्यालय में संस्कृत की प्र्राध्यापक एवं संस्कृत विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. श्रीमती सुषमा तिवारी एवं श्री संजीव सिंघल के पुत्र श्री प्रियांशु सिंघल भी उपस्थित थे।  युगल किशोर तिवारी शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक शाला मोहला, राजनांदगांव से सेवा निवृत्त प्राचार्य हैं। उन्होंने एम.ए. अंग्रेेजी, एम. फिल. किया है। वे बी एड एवं पत्रकारिता में स्नातक हैं। उन्होंने भोपाल से ई.एल.टी में पी जी डिप्लोमा किया है। वे इग्नु नई दिल्ली से दूर शिक्षा में डिप्लोमा हैं। उन्होंने हैदराबाद से सी आई एफ एल से आर पी कोर्स किया है। वे न्यूपा नई दिल् ली से शिक्षा योजना एवं प्रशासन में डिप्लोमा हैं। नई दिल्ली से ही एन सी ई आर टी से लैंगिक मामलों में कोर्स किया है। उन्होंने १९८१ से अक्टूबर २०१८ तक ३८ वर्षों तक अंग्रेजी व्याख्याता के रूप में अध्यापन किया। इन वर्षों के बीच में वे डाइट खैरागढ़ में १५ वर्षों तक शिक्षक प्रशिक्षक की तरह कार्यरत रहे।
उन्होंने अंग्रेजी, इतिहास इत्यादि की पाठय पुस्तकी लिखीं। ३० से अधिक पेपर्स दिये। समाचार पत्रों एवं आकाशवाणी पर वार्तायें प्रकाशित व प्रसारित हुईं। ६० से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हुर्इं। वैकल्पिक शाला कार्यक्रम का पाठ््यक्रम निर्धारित किया। अंग्रेजी में राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय राज्य सेमीनार अटैंड किये। इग्नू के दुर्ग केन्द्र के अकादमिक सह – संयोजक रहे।

The post राजनांदगांव : समाज सेवक संघ ने युगल किशोर तिवारी का सम्मान किया appeared first on कडुवाघुंट.

https://www.kadwaghut.com/?p=56943