Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
राजीव प्रताप रूडी का जीवन परिचय (जीवनी) : Rajiv Pratap Rudy Biography in Hindi

Rajiv Pratap Rudy Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: राजीव प्रताप रुडी का जन्म 23 मार्च 1962 को बिहार के पटना शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम विश्वनाथ सिंह था और माता का नाम प्रभा सिंह था। राजीव प्रताप रुडी एक बिहारी राजपूत जमींदार परिवार से हैं और उनका पैतृक गांव अमनौर प्रखण्ड (सारन), बिहार है।

राजीव प्रताप रूडी निजी जीवन

  • पूरा नाम राजीव प्रताप रूडी
  • जन्म तिथि 30 Mar 1962 (उम्र 62)
  • जन्म स्थान पटना (बिहार)
  • पार्टी का नाम Bharatiya Janta Party
  • शिक्षा Post Graduate
  • व्यवसाय सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षाविद, वकील, वाणिज्यिक पायलट
  • पिता का नाम स्वर्गीय श्री वी.एन. सिंह
  • माता का नाम प्रभा सिंह

राजीव प्रताप रुडी की बचपन की जिम्मेदारियों में उनकी मां ने बड़े गर्व और हिम्मत के साथ उनके दो बेटों और तीन बेटियों को बड़ा किया। उनकी पत्नी का नाम नीलम प्रताप है और उनकी दो बेटियां हैं – अवश्रेया रुडी और अतिशा प्रताप सिंह।

उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा पटना के सेंट माइकल हाई स्कूल से पूरी की और बाद में चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से प्री-यूनिवर्सिटी और प्री-इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) की उपाधि प्राप्त की और फिर सरकारी कॉलेज, चंडीगढ़, से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर किया।

राजीव प्रताप रुडी का राजनीतिक करियर 1989 में शुरू हुआ, जब वे चंडीगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़े। उन्होंने वहाँ गवर्नमेंट कॉलेज, चंडीगढ़ के अध्यक्ष चुने गए और बाद में पंजाब विश्वविद्यालय छात्र संघ के महासचिव के रूप में निर्वाचित हुए। उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत से ही वे सक्रिय रूप से रहे हैं और अपने प्रभाव को बढ़ाते रहे हैं।

1996 में राजीव प्रताप रुडी ने बिहार के छपरा से भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में संसद के लिए चुनाव लड़ा। उन्होंने वहाँ जीत हासिल की और बाद में वाजपेयी सरकार के तहत वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में कार्य किया।

राजीव प्रताप रुडी ने वाजपेयी सरकार (1998-2004) के दौरान वाणिज्य मंत्री और नागरिक विमानन मंत्री के रूप में सेवा की। उनके कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए और विभिन्न क्षेत्रों में विकास को प्रोत्साहित किया।

वर्तमान में राजीव प्रताप रुडी भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं और गोवा के राज्य प्रभारी के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें बिहार से राज्यसभा के सदस्य के रूप में भी चुना गया है और वे भाजपा के प्रमुख विपक्षी दल के प्रवक्ता भी हैं।

राजीव प्रताप रुडी एक प्रतिभाशाली नेता हैं जो अपने कार्य के माध्यम से लोगों की सेवा में अपना समर्थन प्रदान करते हैं। उनकी जीवनी उनके संघर्ष, सफलता और सेवाभाव को प्रकट करती है। वे देश के विकास और समृद्धि में अपना योगदान देने के लिए समर्पित हैं।

https://npg.news/biography/rajiv-pratap-rudy-biography-in-hindi-age-wiki-wife-family-election-date-of-birth-wife-family-height-career-net-worth-daughter-children-politics-party-quotes-1264546